कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए AMU में कई हाॅस्टलो को किया गयी क्वारनटाइन सेंटर में तब्दील

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोविड महामारी के फैलाव के दृष्टिगत विश्वविद्यालय के मुईनउद्दीन हास्टल और यू0जी0सी0 एच0आर0डी0 सेंटर के हाॅस्टल को क्वारनटाइन सेंटर में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में गठित एक समिति की सिफारिश पर लिया गया। छात्राओं के एस0एन0 हाल की एनेक्सी मुईनउद्दीन हाॅस्टल को छात्राओं तथा यू0जी0सी0 एच0आर0डी सेंटर के हाॅस्टल को छात्रों के लिए क्वारनटाइन सेंटर बनाया गया है। जिनका उपयोग कोराना संक्रमण से प्रभावित होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए किया जायेगा।
एस0एन0 हाल की प्रोवोस्ट तथा यू0जी0सी0एच0आर.डी. सेंटर के निदेशक को संबंधित क्वारइनटाइन सेंटरांे का प्रभारी नियुक्त किया गया है। एम.ए.एस.के निदेशक मुईउद्दीन हाॅस्टल में उपलब्ध चिकिसकों की टीम जिसमें डा0 फरहा अशहर, डा0 सना मारिया, डा0 निशात हैदर रिजवी और डा0 निशात फातिमा शामिल हैं, का नेतृत्व करेंगे। जबकि यू0जी0सी0एच0आर0डी0 सेंटर के हाॅस्टल में बने क्वारनटाइन सेंटर के लिए नियुक्त डा0 एम0 नजमुल हुदा खान, डा0 नाहिद परवीन, डा0 एम0 मुअज्जम हैदर तथा डा0 तैय्यबा लियाकत पर आधारित चिकित्सक दल का नेतृत्व यूनिवर्सिटी हैल्थ सर्विस के इंचार्ज करेंगे।
दोनों केन्द्रो के इंचार्ज चिकित्सकों तथा नर्सिंग एवं पैरा मेडीकल स्टाफ के लिए डयूटी रोस्टर तैयार करेंगे तथा दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर जे.एन.एम.सी. के चिकित्सा अधीक्षक तथा यूनिवर्सिटी हैल्थ आफीसर से भी संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि नये सत्र में विश्वविद्यालय खुलने के बाद यदि मुईनउद्दीन हाॅस्टल तथा यू0जी0सी0एच0आर0डी0 सेेंटर में जगह नहीं बचती तो बी0बी0 फातिमा हाॅल तथा डा0 बी0आर0 अम्बेडकर हाल की एनेक्सी को भी क्रमश छात्राओं तथा छात्रों के लिए क्वारनटाइन सेंटर में परिवर्तित किया जायेगा। इस व्यवस्था के अंर्तगत बी0बी0 फात्मा हाॅल की छात्राओं को बेगम अजीजुननिसा हाॅल में तथा डा0 बी0आर0 अम्बेडकर हाल एनेक्सी के छात्रों को डा0 बी0आर0 अम्बेडकर हाल में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा। इसका दायित्व डी0एस0डब्ल्यू0 को सौंपा गया है।
समिति ने कोविड’19 पाॅजीटिव पाये जाने वाले छात्रों को तुरंत जे.एन. मेडीकल कालिज में भर्ती किये जाने की सलाह दी है। जब कि संक्रमित छात्रों के रूममेटस को क्वारनटाइन सेंटर में स्थानान्तरित किया जायेगा। यह भी निर्णय लिया गया है कि छात्रावास की वह विंग जहाॅ कोविड पाॅजीटिव छात्र पाये जाते हैं उन्हें भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार क्वारनटेन जौन के रूप में चिन्हित किया जायेगा। ए0एम0यू0 में सामाजिक दूरी के मापदंडों का सख्ती से पालन हो रहा है। सभी आंगुतकों की थर्मल स्क्रीनिंग आवासीय छात्रावासों और हाॅलों की मुख्यद्वार पर की जा रही है।

इसी बीच कोरोना वायरस से पीड़ित विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को उपचार के बाद सेल्फ क्वारनटाइन रहने के लिए कहा गया है। विशेष परिस्थितियों में घर पर खुद को अलग-थलग करने की अनिच्छा दिखाने के मामले में उन्हें यूनिवर्सिटी हैल्थ सर्विस क्वारनटीन किया जाएगा। विश्वविद्यालय स्वास्थय अधिकारी एम0ए0एस0 के निदेशक और अजमल खान तिब्बिया कालिज के प्रिसपिल कर्मचारियेां के परीक्षण करेंगे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like