मिलावट एवं नकली दवाओं के रोकथाम हेतु छापेमारी में वृद्धि करे प्रशासन- अध्यक्ष

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: उ0 प्र0 विधान परिषद की खाद्य पदार्थो में मिलावट एवं नकली दवाओं के प्रचलन से जन जीवन की स्वास्थ्य समस्याओं पर रोकथाम सम्बन्धी जांच समिति ने आज यहां सर्किट हाउस में वरिष्ठ एवं विभागीय अधिकारियों के साथ 18 बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए रोकथाम हेतु छापेमारी की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिये। समिति के अध्यक्ष मा0 ओम प्रकाश शर्मा ने बैठक में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा प्रस्तुत अपूर्ण रिपोर्ट पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि रिपोर्ट का सम्पूर्ण विवरण हिन्दी भाषा में 15 दिन के अन्दर समिति को उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि जांच में जिन खाद्य पदार्थो के नमूनों को हानिकारक बताया गया है उसकी विस्तृत रिपोर्ट को एक सप्ताह में समिति को उपलब्ध कराने के निर्देश जिला खाद्य एवं रक्षा अधिकारी को दिये।

उ0 प्र0 विधान परिषद की समिति ने बैठक के दौरान मुख्यतः खोया एवं खोये से बने खाद्य पदार्थ, कुट्टू (जो एक प्रकार का टिंचर है), यूरिया एवं डिटर्जेन्ट द्वारा निर्मित सिंथेटिक दूध, खेसारी दाल, कुक्ड ऑयल का बार-बार प्रयोग करना तथा आक्सीटोसीन इंजेक्शन जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहनता से चर्चा करते हुए प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी दिनों में दीपावली का त्योहार है जिसमें खोये से बनने वाले मिष्ठान एवं नकली मावा के प्रचलन में वृद्धि हो जाती है जिसको नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाकर मिष्ठान की दुकानों एवं खोये मण्डियों पर छापेमारी कर मिलावट खोरों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए जिससे आम जन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुप्रभाव को रोका जा सके।

समिति के अध्यक्ष ने बताया कि कुट्टू (टिंचर) का गलत इस्तेमाल में लेते हुए नशीले पदार्थ के रूप में इसका सेवान किया जा रहा है जिससे मुत्यु की भी शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं। इस पर एडीएम श्री एस0 बी0 सिंह ने अवगत कराया कि शासन द्वारा टिंचर की बिक्री हेतु कोई पैरामीटर निर्धारित न होने के कारण लाइसेंसी मेडीकल स्टोरों पर यह दवा के रूप में आसानी से उपलब्ध है जिससे इसका गलत इस्तेमाल होता है। इस पर समिति ने प्रशासन को निर्देश दिये कि कुट्टू द्वारा हुई मृत्यु का पोस्टमार्टम एवं एलआईयू रिपोर्ट के आधार एवं इसके गलत इस्तेमाल पर रिपोर्ट तैयार कर समिति को प्रस्तुत करें जिससे कि आगामी कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

इस अवसर पर समिति के सदस्य मा0 जगवीर किशोर जैन, मा0 सुरेश कुमार त्रिपाठी, मा0 शशांक यादव, मा0 परवेज अली, मा0 केदारनाथ सिंह एवं डा0 यज्ञदत्त शर्मा के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी नगर एस0 बी0 सिंह, एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एम0एल0 अग्रवाल, सीएमएस डा0 अर्चना शर्मा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी हरचरन सिंह, पी0डी0 मनरेगा अमरेन्द्र प्रताप सिंह, जिला खाद्य एवं रक्षाधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *