इंडिया टुडे-एमडीआरए ने रैकिंग सर्वे में AMU के विभागों&संकायों को मिला उच्च स्थान

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: देश के उच्च शिक्षा केन्द्रों की रैकिंग करने वाली प्रतिष्ठित इंडिया टुडे-एमडीआरए ने रैकिंग सर्वे ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों तथा संकायों को अपने 2019 के सर्वे में उच्च स्थान प्रदान किया है।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि संकाय को समस्त सरकारी विधि शिक्षा के कॉलेजों के बीच बेस्ट वेल्यू ऑफ मनी के आधार पर प्रथम, सबसे कम टयूशन फीस के आधार पर प्रथम तथा समस्त विधि कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के बीच आठवां स्थान दिया है जबकि सोशल वर्क विभाग को सबसे कम टयूशन फीस के आधार पर प्रथम, कैम्पस प्लेसमेंट में ऊँचा वेतन दर पाने के आधार पर प्रथम तथा देश के समस्त सोशल वर्क की शिक्षा के विभागों के बीच ग्यारहवां स्थान दिया गया है। अमुवि के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कॉलेज को 18वां स्थान दिया गया है जबकि डॉ. जियाउद्दीन अहमद डेंटल कॉलेज को सबसे कम टयूशन फीस के आधार पर सभी डेंटल कॉलेजों के बीच प्रथम स्थान दिया गया है।
जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नालोजी को धन के बेहतरीन व्यय तथा सबसे कम टयूशन फीस के आधार पर देश के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेजों के बीच 16वें पायदान पर रखा गया है। जबकि आर्किटेक्चर विभाग को देश में 13वां स्थान प्राप्त हुआ है।जीव विज्ञान संकाय को देश के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान कॉलेजों के बीच 41वां स्थान प्राप्त हुआ है जबकि कला संकाय को आर्ट्स कॉलेजों के बीच 44वां, मास कम्यूनिकेशन विभाग को सबसे कम टयूशन फीस के आधार पर द्वितीय तथा देश की 35 मास कम्यूनिकेशन संस्थाओं के बीच 15वां तथा कॉमर्स विभाग को 58वां स्थान दिया गया है।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने रैकिंग के सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अमुवि का बल इन्नोवेटिव शक्तियों के विकास तथा शोध पर है और विश्वविद्यालय में आधारभूत संसाधनों के विकास पर विशेष ध्यान आकर्षित किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विश्वविद्यालय आने वाले समय में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित करेगा।अमुवि रैकिंग कमेटी के चैयरमैन प्रोफेसर एम सालिम बेग ने विश्वविद्यालय प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन के प्रयासों तथा सहयोग से संस्था की शैक्षणिक एवं शोध गतिविधियों में बड़े स्तर पर वृद्वि हुई है तथा देश की अन्य उच्च शिक्षण संस्थाओं के बीच इसकी रैकिंग में सुधार हुआ है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com