बरौला जाफराबाद में गौशाला का उद्घाटन, आदर्श गौशाला के रूप में विकसित करने के दिए निर्देश

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मंडलायुक्त अजय दीप सिंह ने गुरुवार को यहां बरौला जाफराबाद में महापौर मो0 फुरकान, कोल विधायक अनिल पराशर अपर आयुक्त शमीम अहमद खान एवं नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल के साथ गौशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह एक एतिहासिक कदम है जिसमें सभी वर्ग के लोगों ने मिलकर इस गौशाला के निर्माण में सहयोग प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि मेरी दिली ख्वाहिश है कि इसे आदर्श गौशाला के रूप में विकसित किया जाए। गौशाला के संचालन हेतु नगर निगम एवं उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ज्ञानचन्द्र वार्ष्णेय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं जिसके तहत गौशाला की देखरेख, गौवंश के लिए हरा चारा, पशु चिकित्सकों की व्यवस्था उद्योग व्यापार मण्डल द्वारा की जाएगी।
श्री सिंह ने कहा कि गौशाला के विद्युत बिल का भुगतान नगर निगम द्वारा किया जाएगा। विभिन्न पर्वों के अवसर पर इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि आम लोगों का जुड़ाव गौशाला से बना रहे। उन्होंने कहा कि सेवा परमो धर्म है, गौसेवा मानव सेवा से किसी रूप में कम नहीं है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से सड़कों पर बेसहारा घूमने वाले निराश्रित गौवंशों को आश्रय के साथ-साथ उनके द्वारा परिवहन के आवागमन एवं सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं से भी निजात मिलेगी। उन्होंने जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों,नगर आयुक्त, अधीक्षण अभियंता नगर निगम व उनके कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने हेतु मेडीकल रोड, मैरिस रोड, सेन्टर पॉइन्ट, दोदपुर आदि जगहों से सड़कों पर अतिक्रमण को हटाया गया है जो आगे चलकर सुन्दर और चौड़ी सड़क बनेगी जिससे सभी लोगों को साफ-सफाई के साथ बेहतर आवागमन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि सेन्टर पॉइन्ट पर स्थित अहिंया फाउण्डेशन को भी हटाकर सड़क को चौड़ा किया जाए साथ ही रसलगंज में भी निशान लगाकर अतिक्रमण हटाया जाए।
महापौर मो0 फुरकान ने कहा कि मण्डलायुक्त की सरपरश्ती में अच्छे कार्य हो रहे हैं, यह गौशाला प्रदेश में एक संगेमील का कार्य करेगा। इस गौशाला के निर्माण में सभी वर्ग के लोग एवं 12 पार्षद- अनीस अहमद, अलीमुद्दीन, शाकिर, पचौरी आदि ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। उन्होंने कहा कि सेवा की भावना की कोई सीमा एवं मजहब नहीं होता, यह कार्य दिल से किया जाता है। उन्होंने कहा कि अपने वतन एवं पड़ौसी से प्यार करना सभी धर्मों का मूल मंत्र है।
कोल विधायक अनिल पाराशर ने कहा कि समाज सेवा वह धर्म है जो जाति, बिरादरी एवं धर्म से ऊपर उठकर किया जाए। गौ सेवा करना एक पुनीत कार्य है। प्रदेश सरकार द्वारा निराश्रित गौवंशों के आश्रय एवं उनकी समुचित देखभाल के लिए जगह-जगह गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। कोई भी मुहिम तभी कामयाब होती है जब उसमें आमजन का सहयोग मिलता है। सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र पर कार्य करतु हुए जातिगत भावना से ऊपर उठकर सभी वर्गों के पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश का विकास तभी संभव है जब सबका विकास हो। अलीगढ़ शहर को स्मार्ट सिटी के तहत सड़कों का चौड़ीकरण एवं सौन्दर्यीकरण करते हुए खूबसूरत बनाने का कार्य किया जा रहा है। शहर से हटाए जा रहे अतिक्रमण से कुछ लोगों में क्षणिक नाराजगी जरूर है लेकिन अधिकांश लोगों द्वारा इस कार्य की सराहना की जा रही है।
इस अवसर पर नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, महापौर के सहयोग से इस गौशाला का निर्माण कार्य कराया गया है। इसे आदर्श गौशाला के रूप में विकसित करने का कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ कर दिया जाएगा। कार्यक्रम में नगर निगम के पार्षद, अधिकारी एवं कर्मचारी, उद्योग व्यापार मण्डल के सदस्यगण, समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि एवं सभी वर्गो के आमजन उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *