मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए अलीगढ में आये महज 09 आवेदन

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक में जनपद में चल रहे विकास कार्यो की विभागवार समीक्षा में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की समीक्षा में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी एएनएम सेन्टरों पर प्रसव कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि एनएनएम सेन्टरों पर आशा या एएनएम को डाइटीशियन के रूप में प्रशिक्षित कर नियुक्त करें ताकि कुपोषित बच्चों एवं महिलाओं को उनके मार्गदर्शन में डाइट चार्ट के अनुसार उचित डाइट मिल सके। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में उन्होंने लाभार्थियों का चयन पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता से करने के निर्देश देते हुए कहा कि छात्रवृत्ति से सम्बन्धित प्राप्त लगभग 700 आवेदनों की निष्पक्षता से जांच कर उन्हें निस्तारित करायें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत केवल 09 आवेदन प्राप्त हुये हैं जो विभागीय अधिकारियों को दिये गये निर्धारित लक्ष्य से कम हैं। उन्होंने योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों का चयन कर लाभान्वित कराने के निर्देश दिये।

श्री सिंह ने खाद्यान्न एवं राशन वितरण में हो रही अनियमितताओं पर जिला पूर्ति अधिकारी को राशन वितरण की प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शी कराने हेतु लाभार्थियों के आधार कार्ड की फीडिंग एवं सीडिंग कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि राशन की रिक्त दुकानों का समायोजन शीघ्रता से किया जाए ताकि कार्डधारक को उसके स्थान पर ही राशन उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने जनपद के आंगनवाड़ी केंद्रो के विद्युतीकरण हेतु विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एक सप्ताह में विद्युत कनेक्शन कराए जायें। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में जिन बच्चों को अभी तक यूनीफार्म, शूज, किताबें आदि का वितरण नहीं हुआ है उसका वितरण एक सप्ताह में पूर्ण करायें इसका औचक निरीक्षण कभी भी किया जा सकता है। उन्होंने जनपद के गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान हेतु जिला गन्ना अधिकारी को एडीएम वित्त से वार्ता कर एक सप्ताह के अन्दर गन्ना मिल मालिकों से गन्ना किसानों का बकाया भुगतान कराने के निर्देश दिये।

बैठक में सीडीओ दिनेश चन्द्र एडीएम प्रशासन अजय श्रीवास्तव, एडीएम वित्त उदय सिंह, डीसी मनरेगा अमरेंद्र प्रताप सिंह, पीडी डीआरडीए सचिन कुमार, डीपीआरओ पारुल सिसोदिया सहित सभी विभागो के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज , ट्यूटर & WhatsAap Gruopके जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like