कन्या सुमंगला योजना की हुयी शुरुआत, पढ़िए.. कितना और कैसे लेंगे इसका लाभ

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने शुक्रवार को सभी जिलों के लिए ‘कन्या सुमंगला योजना’ की शुरुआत कर दी है। धनतेरस के अवसर पर उन्होंने बालिकाओं को लिए 1200 करोड़ रुपये की इस योजना की शुरूआत की। इससे हर जिले की करीब 500 बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही हर परिवार से अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है। महिला कल्याण विभाग की ओर से लोकभवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने योजना व पोर्टल को लॉन्च किया। कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गई और सीएम लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपेंगे। कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त करने और परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। तो वही अलीगढ़ के जिला कलक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा,राज्यमंत्री श्री रघुराज सिंह,सांसद श्री सतीश गौतम, महिला आयोग की सदस्य श्रीमती मीना कुमारी,शहर विधायक श्री संजीव राजा, कोल विधायक श्री अनिल पराशर, खैर विधायक श्री अनूप प्रधान, इगलास विधायक श्री राजकुमार सहयोगी व डीएम श्री चंद्रभूषण सिंह व सीडीओ श्री अनुनय झा ने शुभारंभ किया।

कोई चिठ्ठी न संदेशा, रद्द हो गया 33 बैंकों का लोन मेला

इस मौके पर प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई सुमंगला योजना बेटियों का सहारा बनेगी बालिका के जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई के लिए सरकार पैसा देगी 1अप्रैल 2019 के बाद जन्म लेने वाली बालिका को योजना की शुरुआत से लाभ मिलेगा हालांकि योजना को 6 श्रेणियों में बांटा गया है इसमें विभिन्न स्तर पर बेटियों को लाभ मिल सकेगा,सरकार की यह पहल महिला महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की है इस योजना से बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और देश के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की यही मंशा है कि बेटियां आसमान को छुए और वे आगे बड़े।

सांसद सतीश गौतम ने कहा कि देश के यशश्वी प्रधानमंत्री व सूबे की मुख्य मंत्री द्वारा बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,सुकन्या योजना सहित कई लाभकारी योजना चलाई है जो बेटियों को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होंगी और वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार में बेटियां भयमुक्त माहौल में आगे बढ़ रही और इनके आगे बढ़ने से देश भी आगे बढ़ेगा। राज्यमंत्री श्री रघुराज सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री व आदरणीय मुख्यमंत्री ने बालिकाओं के प्रोत्साहन के लिए योजना शुरू की गई है निश्चित ही सराहनीय है।

धनतेरस का शुभ मूहर्त# जानिए, खरीददारी और पूजा का लग्न-मुहूर्त

डीएम अलीगढ़ श्री चन्द्र भूषण सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पात्रों को दिलाना प्राथमिकता है और मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 6 श्रेणियों में लागू की गई है बालिका के जन्म लेते ही ₹2000 दिए जाएंगे 1 वर्ष तक के सभी टीका लग जाने के बाद ₹1000,कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के बाद ₹2000 एकमुश्त,कक्षा 6 में बालिका के प्रवेश के बाद ₹2000,कक्षा 9 में बालिका के प्रवेश के बाद ₹3000,ऐसी बालिकाएं जिन्होंने कक्षा 12वीं पास करके अथवा 2 वर्ष या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया है उन्हें ₹5000 दिए जाएंगे और इसी के क्रम में आज बालिकाओं को योजना लाभ दिया गया है और इस योजना का जनपद के प्रत्येक पात्र को लाभ दिया जाएगा ।इसके साथ ही डीएम श्री सिंह ने बताया कि जिस बच्ची का 1 अप्रैल 2019 के बाद जन्म होगा उसे पूरी योजना का लाभ दिया जाएगा तथा बालिका की जन्म तिथि से 6 माह के भीतर आवेदन किया जाना अनिवार्य है इसके अलावा जिन बच्चियों का 1 अप्रैल से 2018 के बाद जन्म हुआ उनका 1 साल का टीकाकरण पूरा हो गया हो तो उन्हें भी 1 साल बाद की श्रेणी का लाभ दिया जाएगा तथा योजना लाभ लेने के लिए स्थायी निवास प्रमाण पत्र के साथ आधार कार्ड के रूप में एक आईडी देनी होगी और लाभार्थी की वार्षिक आय तीन लाख रुपये निर्धारित की गई है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा या उप जिलाधिकारी कार्यालय,मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय, जिला विद्यालय निरीक्षक, कलक्ट्रेट में स्थिति जिला प्रोवेशन कार्यालय के कमरा न.31 में अपना आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते है।

विधानसभा उपचुनाव परिणाम# पढ़िए..इगलास में चरणवार किस प्रत्याशी को कितने मिले वोट, BJPआगे

सीडीओ श्री अनुनय झा ने कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य बताया और कहा कि इससे कन्या भूर्ण हत्या को समाप्त करना, लैंगिक अनुपात स्थापित करना,बाल विवाह की कुप्रथा को रोकना, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देना, बालिकाओं को स्वाबलंबी बनाने में सहायता प्रदान करना,बालिका के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करना है योजना का उद्देश्य है आज कलक्ट्रेट में सफल कार्यक्रम हुआ और इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। इसके साथ ही जिला प्रोवेशन अधिकारी श्रीमती स्मिता सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर कन्या सुमंगला योजना का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें बालिकाओं को योजनाओं का लाभ प्रदान किया है।इस मौके पर एडीएम प्रशासन श्री कृष्णलाल तिवारी, एडीएम श्री राकेश कुमार मालपाणी,सीएमओ श्री डॉ.एमएल अग्रवाल, डीआईओएस श्री धर्मेंद्र शर्मा, बीएसए श्री डॉ. लक्ष्मीकांत पांडे,श्री शिव नारायण शर्मा रेलवे सदस्य, श्री मानव महाजन, श्री गौरव शर्मा,महिला कल्याण विभाग से श्रीमती हितेश कुमारी, श्रीमती वर्षारानी शर्मा,श्रीमती नीतू सारस्वत,श्रीमती बन्दना शर्मा,रेशमा,सीमा,सुमित्रा आदि मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like