2लाख 29हजार किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के बनेंगे केसीसी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ। जिले के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों के लिये एक खुशखबरी है। किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले ऐसे सभी किसान जिन्हें अभी तक केसीसी का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें बिना किसी परेशानी या प्रोसेसिंग फीस के केसीसी का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।
जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ, नावार्ड, कृषि, बैंक व उपायुक्त मत्स्य के साथ बैठक कर जनपद के 2,29,139 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का केसीसी कार्ड बनाये जाने को लेकर रणनीति तैयार की गयी। डीएम ने सभी बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि योजना का लाभ एक निर्धारित समय सीमा के अन्दर ही दिया जाना है, इसलिये व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य को पूर्ण करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य न होगी। डीएम ने सभी लाभार्थियों से अपील करते हुए कहा है कि वह अपनी सम्बन्धित बैंक में जाकर अपना केसीसी अनिवार्य रूप से बनवा लें।

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर पीएम किसान योजना के समस्त लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से आच्छादित करने हेतु 22 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत सभी लाभार्थी कृषक अपने बैंक शाखा जहां से उन्हें योजना का लाभ प्राप्त हुआ है, क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्राप्त करेंगे। ऐसे लाभार्थी कृषक जिनके पास पहले से केसीसी उपलब्ध हैं वह भी अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़वा सकते हैं। ऐसे कृषक लाभार्थी जिनके केसीसी निष्क्रिय हैं उनको सक्रिय करवाते हुए नयी ऋण सीमा तय करा सकते हैं। अभियान को सफल बनाने के लिये उप निदेशक कृषि को जनपद के लाभार्थी कृषकों की सूची सम्पूर्ण विवरण सहित एलडीएम को उपलब्ध कराएं और एलडीएम बैंकवार सूची तैयार कर सम्बन्धित बैंक को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस कार्य में ब्लॉक व ग्राम स्तर के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी समुचित सहयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। सीडीओ ने सभी बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि केसीसी निर्माण प्रक्रिया में नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी, इसलिये अधिकारी पूर्ण मनोयोग से निर्धारित समय सीमा में कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

एलडीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी जिनके पास क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं है, अपनी खतौनी एवं बोई जाने वाली फसलों के विवरण के साथ सम्बन्धित बैंक से केसीसी बनवा सकेंगे। ऐसे किसान क्रेडिट कार्ड लाभार्थी कृषक जो कृषि के अतिरिक्त मत्स्य पालन या पशुपालन या दोनों कार्य करते हैं, उनके केसीसी बनाये जाने के साथ ही ऋण सीमा भी बढ़ाई जाएगी। पीएम किसान लाभार्थियों के लिये भारत सरकार द्वारा एक साधारण सा आवेदन पत्र जारी किया गया है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com