विश्व के सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है, विधि: प्रो. शकील अहमद समदानी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय लाॅ सोसाइटी अमुवि द्वारा आयोजित प्रथम वर्चुअल (आभासी) मूट कोर्ट प्रतियोगिता इंट्रा फैकल्टी को संबोधित करते हुए लाॅ सोसाइटी के अध्यक्ष व विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो. शकील अहमद समदानी ने कहा कि विधि विश्व के सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है और यह निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर है। इसमें सफलता की कोई सीमा नहीं है।
प्रो. समदानी ने कहा कि इस वर्ष लाॅ सोसाइटी का यह पहला कार्यक्रम है। जो कि छात्र व छात्राओं को मूट कोर्ट की तकनीक और अदालत में किस प्रकार केस को लड़ा जाता है उसको छात्रों को बताने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। छात्रों को केस के तथ्यों एवं कानून की जानकारी के साथ साथ तर्कों को रखने की भी कला आनी चाहिए। इसलिए उनहें पढ़ाई के साथ साथ बोलने की आर्ट भी आना चाहिए। प्रो. समदानी ने पिछली लाॅ सोसाटी की गतिविधियों का उल्लेख क्र करते हुए कहा कि कोरोना जैसी महामारी के होते हुए भी राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय वेबीनार, कांफ्रेंस, व्याख्यान निबन्ध लेखन, वाद विवाद प्रतियोगिता, कार्यशाला, केस राइटिंग कमेन्ट आदि बहुत सी प्रतियोगिताऐं सफलतापूर्वक आयोजित की।

किसान सड़क पर ही धरना देकर बैठे, पुलिस-किसानों के बीच घंटों हई तीखी नोंकझोक

प्रतियोगिता के नियमों को बताया। उसके बाद एक माॅक मूटकोर्ट का भी आोजन किया गया जिसमें अनुभव वशिष्ठ, एकता वाष्र्णेय, उमम सिद्दीकी और आयुश्मान शर्मा ने दोनों ओर से अपने तर्क रखे। सेक्रेट्री आय शा नासिर अल्वी ने अन्तिम बातें रखीं। धन्यवाद प्रस्ताव उपाध्यक्ष हिबा जहीर ने दिया। कार्यक्रम का संचालन शिफा कुरैशी ने किया।

…राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बेगम सुल्तान जहां हाल में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, ऑनलाइन शिक्षण और सामाजिक भाईचारे को बढ़ावा देने के युवाओं की भूमिका विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये। छात्रों ने राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2021 के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को भी आभासी तरीके से सुना।
बेगम सुल्तान जहां हाल की प्रोवोस्ट प्रोफेसर सायरा मेहनाज ने उपरोक्त विषयों पर प्रकाश डाला। वार्डन डा शाइना सैफ ने स्वामी विवेकानंद के विचारों और उनके दर्शन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को भविष्य का वास्तुकार कहा था। परिचयात्मक टिप्पणी के बाद, मोहम्मद इंतिसार (एमएसडब्ल्यू) और आर्मिश (बीए, सोशल वर्क) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अपने विचार प्रस्तुत किए। जबकि मोहम्मद शाहजेब खान (एमएसडब्ल्यू) ने राष्ट्रीय एकता और भाईचारे को बढ़ावा देने और युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए उसका हिस्सा बनना आवश्यकत है।
चर्चा के अंत में वार्डन डा. नाजिया तबस्संम ने आभार जताया। इस अवसर पर वार्डन डा. दीबाश्री, डा. निगहत, डा. शाज़िया, डा. सना और डा. फरहीन भी उपस्थित थीं।

… कम्प्यूटर साइंस विभाग का चैयरमेन नियुक्त
प्रोफेसर आसिम जफर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर साइंस विभाग का चैयरमेन नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति प्रोफेसर रफीकुल जमां खान के स्थान पर तत्काल प्रभाव से आगामी 3 वर्ष के लिये की गई है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com