जन प्रतिनिधियों के पत्रों का जबाव अवश्य दिया जाए, डायरेक्ट्री रोड करे तैयार

अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां लोक निर्माण विभाग कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में कार्यालय की साफ-सफाई ठीक पाई गयी, कार्यालय के अभिलेखों में ठेकेदारों का रजिस्टर, प्राविधिक स्वीकृति पंजिका, सेवामुक्त कर्मियों के देयक भुगतान आदि का निरीक्षण करते हुए कहा कि कार्यालय प्रबन्धन को बेहतर बनाया जाए, सभी अधक्षण अभियंता अपने कार्यालयों में पूछताछ काउंटर तथा आने वाले व्यक्तियों के बैठने आदि की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग की भूमि के रजिस्टर को अद्यतन किया जाए।

श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बनने वाले नवनिर्मित सड़कों की गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि निमार्णाधीन स्थल पर आमजन की जानकारी हेतु बोर्ड में सूचनाएं अंकित की जाएं जिसके तहत सड़क की लम्बाई-चौड़ाई, स्वीकृत धनराशि एवं पूर्ण होने की तिथि के साथ-साथ वहां पर एक इंचार्ज की तैनाती मुस्तकिल रखी जाए ताकि निरीक्षण करने वाले अधिकारियों को आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सके। निर्माण परियोजना से सम्बन्धित स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाए। अधिकारी नियमित रूप से निर्माणाधीन स्थलों का भ्रमण करें तथा भ्रमण रिपार्ट से मुझे भी अवगत करायें। उन्होंने अधिशासी अभियंताओं को निर्देश देते हुए कहा कि सड़क निर्माण में अधिग्रहित की जाने वाली भूमि के सहमति पत्र व मुआवजे के अभिलेख सुरक्षित रखे जाएं साथ ही राजस्व अभिलेखों में इंद्राज कराते हुए सभी अभिलेखों की डाटा एंट्री कराई जाए। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित कोई विवाद उत्पन्न होने पर उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाते हुए उसका निराकरण कराया जाए ताकि कार्यो को समयावधि में पूरा किया जा सके।

मण्डलायुक्त ने आईजीआरएस के तहत प्राप्त शिकायतों की समीक्षा में 27 प्रकरण लम्बित पाए गये जिसमें अधिकांश नई सड़क निर्माण एवं मरम्मत से सम्बन्धित थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देतु हुए कहा कि मुख्यमंत्री संदर्भो, सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं जन सुनवाई के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय के अन्दर निस्तारित कराएं। उन्होंने कहा कि आरटीआई के तहत प्राप्त शिकायतों का भी समयबद्ध निस्तारण किया जाए। जिन परियोजनाओं के लिए धनराशि प्राप्त हो गई है उसे समयबद्ध कार्य प्रारम्भ करते हुए निर्धारित समय में पूरा किया जाए तथा जिन योजनाओं में स्वीकृतियां जारी नहीं हुयी हैं उसके सम्बन्ध में निदेशालय से सम्पर्क स्थापित कर बजट आवंटित कराएं। उन्होंने कहा कि मण्डल में स्थित 11 डाक बंगलों की साफ-सफाई, मरम्मत आदि की आवश्यकतानुसार कार्य कराकर सुसज्जित बनाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि सभी जनपदों में डायरेक्ट्री रोड तैयार कर ली जाए ताकि कार्यो में डुप्लीकेसी न होने पाए।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *