प्रत्येक वार्ड में निर्धारित मानक के अनुरूप सभी मूलभूत एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये: मण्डलायुक्त

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी द्वारा शनिवार को कोविड-19 एल-02 हाॅस्पिटल पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रिपोर्टिंग कक्ष में मरीजों की रिपोर्ट समेत कोविड मरीजों का दिन में 03 बार तापमान नोट किये जाने वाले रजिस्टर को भी देखा। निरीक्षण के समय रैन बसेरा लाॅक्ड पाये जाने पर बताया गया कि यह क्रियाशील नहीं है। तत्क्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कारण बताने के लिये निर्देशित किया गया। कमिश्न ने रैन बसेरा के पास स्थित आर0ओ0 प्लांट के क्रियाशील न होने पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से आने जाने वाले लोगों के पीने के पानी की व्यवस्था की जानकारी की और अविलम्ब पेयजल व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। चिकित्सालय में संचालित निरीक्षण में बूथ पर डा0 के0सी0 भारद्वाज एवं श्री पुष्पेन्द्र कुमार, लैब टैक्निशियन ड््यूटी पर उपस्थित मिलें परन्तु उनके पी.पी.ई. किट, निर्धारित ड्रैस में न होने पर उन्हें संक्रमण से सुरक्षित रहने के प्रति सचेत किया। चिकित्सक एवं लैब टैक्निशियन बाहर सड़क पर सैम्पलिंग करा रहे थे और सैम्पलिंग के समय ही फार्म ने भरे जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चिकित्सक एवं लैब टैक्निशियन को सैम्पलिंग के समय ही फार्म भरने के निर्देश दिये। वैक्सीन के रखने के लिये मण्डलीय कोल्ड चेन का निरीक्षण में व्यवस्था संतोषजनक पाये जाने पर नियमित रूप नियमानुसार रखने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने औषधि स्टोर पर दवाईयाँ एवं उपकरण का रख-रखाव व्यवस्थित रूप से न होने पर स्टोर इंचार्ज एस0के0 सिंघल एवं चीफ फार्मासिस्ट को रख-रखाव व्यवस्थित करने एवं प्रत्येक दवा की स्थिति डिस्पले करने के निर्देश दिये। स्टोर के बरामदे में स्ंइवनत ज्ंइसम तथा प्दबनइंजवत रखे होने पर उनका सदुपयोग करने के के लिए तत्काल लेबर रूम में स्थापित करने के निर्देश दिये। स्टोर में रखे गये डस्टबिन में कूढ़े का संग्रहण बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमैंट के प्राविधानों के अनुसार नहीं पाये जाने पर तत्काल सही कराने के लियेसम्बन्धित को निर्देशत किया गया।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना#पहली बार गर्भवती होने पर तीन किस्तों में मिलते हैं 5000 रुपए

कमिश्नर श्री प्रियदर्शी ने सभाकक्ष में चल रहे स्टाफ नर्स के प्रशिक्षण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन न होने एवं प्रशिक्षु स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट पंकज कुमार वर्मा के पास एक झुण्ड में खड़े होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए फार्मासिस्ट पंकज कुमार वर्मा को सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं कराने के लिए प्रतिकूल प्रविष्टि अंकित करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया। मण्डलायुक्त द्वारा चिकित्सालय कन्ट्रौल रूम में सी.सी.टी.वी. के द्वारा प्रत्येक वार्ड का निरीक्षण किया गया जिसमें पाया कि आई.सी.यू. वार्ड में मरीजो के बैड के साथ नहीं हैं मरीजो का सामान बैड पर ही रखा है। वार्ड में जो डस्टबिन रखे गये है वह खुले हैं और उनमे पाॅलिथिन नहीं लगी हुई है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं नोडल अधिकारी को इसमे सुधार लाने के लिए निर्देशित करते हुए प्रत्येक वार्ड में निर्धारित मानक के अनुरूप सभी मूलभूत एवं आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com