कुमार विश्वास को मंगलायतन विश्वविद्यालय देगा डी-लिट की मानद् उपाधि

अलीगढ मीडिया न्यूज़, अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय अपने सातवें दीक्षांत समारोह में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने वाले श्री तारिक-अल-गुर्ग और प्रख्यात कवि डॉ0 कुमार विश्वास को डी-लिट की मानद् उपाधि प्रदान करेगा। दोनों ही विभूतियों को अपने-अपने क्षेत्रों में महारत हासिल है।
अब तक यह धारणा थी कि दान केवल धन का ही होता है लेकिन विवि का अपना अलग नजरिया है। शिक्षा, समाज सेवा और साहित्य के क्षेत्रों में परोपकार करने वाले महादानियों को मंगलायतन विवि ने मानद उपाधि के लिए चुना है। श्री तारिक अल गुर्ग और डॉ0 कुमार विश्वास ऐसी ही महान हस्ती हैं।
श्री तारिक अल गुर्ग, 2009 में स्थापित दुबई केयर संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। यह संस्था एक परोपकारी संगठन है। जो विकासशील देशों के गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करके उनके जीवन स्तर को उंचा उठाने का काम करता है। श्री गुर्ग इस संस्था के रणनीतिकार हैं और वे अपना कुषल नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं। युद्ध ग्रस्त क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों के बच्चों को षिक्षा देने के लिए दुबई केयर एक चैम्पियन की तरह काम कर रहा है। यूनेस्को ने उनकी सेवाओं को देखते हुए वर्ष 2016 में मेडिटोरियन (उत्कृष्टता) पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया। उनका संगठन अपने संसाधनों का 33 प्रतिषत अंष आपात क्षेत्रों में षिक्षा के उत्थान पर व्यय करता है। उनका उद्देश्य शिक्षा को प्रत्येक दिशा में बढ़ावा देना है।
प्रख्यात कवि डॉ0 कुमार विश्वास की अपनी एक अलग पहचान है। वह एक प्रचारक, अथवा नेता नहीं बल्कि समाज का सच्चा आईना हैं। डॉ0 विश्वास के दिल में जो गहरा दर्द छिपा है, वह उनके काव्य के माध्यम से आम जन मानस को मंत्रमुग्ध कर लेता है। इसलिए उनको अत्याधुनिक हिंदी में सरस्वती का वरद पुत्र कहा जाता है। उनकी कलम सामाजिक मुद्दों, महिला सषक्तिकरण, देश भक्ति के साथ खिलवाड़ करने वालों पर गहरा प्रहार करती है। इसी कारण उनकी कवितायें समाज के लिए एक आईना हैं। श्री विश्वास ने परिवार की इच्छा के विरुद्ध अपने साहित्यिक जुनून को पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई को छोड़ा। अपने आप को साहस और दृ़ढ़ निश्चय के बल पर साहित्य को समर्पित कर दिया।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में परोपकार करने वाली महान विभूति श्री तारिक अल गुर्ग और हिन्दी साहित्य में विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाले कवि डॉ0 कुमार विश्वास , इन दोनों विभूतियों को मंगलायतन विश्वविद्यालय 19 मई को होने जा रहे सातवें दीक्षांत समारोह में डी-लिट की मानद उपाधि से सम्मानित करेगा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *