मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया के इस फैसले से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छायी ख़ुशी

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालिज तथा डा. जेडए डेंटल कालिज के विभिन्न एमडी कोर्सों में 26 सीटों की वृद्धि की गई है। एएमयू के शताब्दी वर्ष में यह प्रगति विश्वविद्यालय तथा अलीग बिरादरी के लिये प्रसन्नता का विषय है जिसमें कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर के प्रयासों का विशेष योगदान है। मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया (एमसीआई) की संस्तुति के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से एमडी (जनरल मेडिसिन) में 21 सीटें होंगी जिसमें वर्ष 1965 से अब तक 12 सीटें थीं। इसके अतिरिक्त एमडी कम्यूनिटी मेडिसिन में एमसीआई ने सीटों की संख्या बढ़ाकर 11 कर दी हैं जो पूर्व में 6 थीं।

इसी तरह एमडी (फार्माकोलोजी) में सीटों की संख्या बढ़ाकर 4 से 12 तथा एमडी (रेडियोडाग्नोसिस) में 9 से 12 कर दी गई हैं। डेंटल काउंसिल आफ इंडिया ने भी एमडी (ओरल एण्ड मेग्जीलोफेशियल सर्जरी) तथा एमडी (प्रोस्थोडोंटिक्स) में 1-1 सीट की वृद्धि की है। कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस उपलब्धि पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि एएमयू में सुविधाओं का उच्चीकरण उनकी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि शताब्दी वर्ष में व्यवसायिक कोर्स में सीटों की वृद्वि उत्साहवर्धक है तथा यह अमुवि संस्थापक सर सैयद अहमद खान को सही अर्थों में श्रद्धांजलि है। कुलपति ने इस सम्बन्ध में मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया, डेंटल काउंसिल आफ इंडिया, स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारत सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com