मोहर्रम पर्व के मौके पर ताजिये, अलम एवं जुलूस को लेकर हुयी बैठक

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश के क्रम में अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर एस0बी0 सिंह ने 21 सितम्बर 2018 को पड़ने वाले मोहर्रम पर्व (चन्द्र दर्शन के अनुसार) के मद््देनजर विभिन्न तिथियों में निकलने वाले ताजिये, अलम एवं जुलूस को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए बताया कि 19 सितम्बर को अख्तर रजा की छड़ी कोतवाली क्षेत्र में सांय 4ः00 बजे प्रारम्भ होकर पुलिस चौकी बाबरी मण्डी वाली गली मोहल्ला मालियान शनीचरी पैंठ, तुकर्मान गेट से होते हुए रात्रि 8ः30 बजे सैय्यद बाड़ा पर समाप्त होगा। दिनांक 20 सितम्बर (चॉद की 9वीं तारीख) को सिविल लाइन क्षेत्र में रात्रि 11ः00 बजे बैतुल सलात एएमयू के ताजियों का जुलूस मेरी लॉज जौहर बाग से सर सैय्सद नगर होते हुए जामिया उर्दू एस0एस0 हॉल वीसी कॉलेज के पीछे बैतुल सलात पर पहुॅचेगा।

श्री सिंह ने बताया कि इसी प्रकार 21 सितम्बर (चॉद की 10वीं तारीख) को प्रातः 10ः00 बजे से बैतुल सलात ताजिया, सैय्सद विकार हुसैन, अख्तर रजा एवं जैनुद््दीन के ताजियों का जुलूस शहर के विभिन्न क्षेत्रों में क्रमशः बैतुल सलात से समशाद मार्केट, सैय्सद विकार हुसैन सर्राफा बाजार से तहसील तिराहा, अख्तर रजा के निवास स्थान से कर्बला शाहजमाल एवं देहली गेट से प्रारम्भ होकर कर्बला शाहजमाल तक पूर्व निर्धारित रास्तों से होते हुए पहॅचेगा। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी एवं थाना प्रभारी ताजियेदारों से सम्पर्क स्थापित कर अपने यहां शान्ति समिति की बैठक तत्काल करते हुए अपने थाने के रजिस्टर का अध्ययन कर ताजियों एवं अलम के जलसे जुलूस का परम्परागत ढ़ंग से शान्तिपूर्वक निस्पादन कराएं। उन्होंने कहा कि ताजिये एवं जुलूसों के रास्तों को गड्ढ़ामुक्त कर आवश्यकतानुसार, पानी के टैंकर, कर्बला में हैण्डपम्प, प्रकाश एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए ताजिये रखने के स्थल एवं मार्ग तथा उनकी लम्बाई एवं चौड़ाई आदि का भी आकलन कर लें। ताजिये एवं जुलूस मार्ग पर पूर्ण प्रकाश की व्यवस्था के साथ ही विद्युत एवं डिश केबिल के ढ़ीले तारों को ऊंचा करने की भी व्यवस्था भी पूर्व से सुनिश्चित कर ली जाये ताकि मोहर्रम पर्व को शान्तिपूर्वक सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पादित कराया जा सके।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *