कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ० अनुपम भास्कर ने कहा, ‘मौसमी फ्लू में हो सकता है कोरोना, सतर्क रहे’

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: जनपद अलीगढ़ में बदलते मौसम में इस समय बुखार, बदन दर्द, खांसी में बलगम सर्दी, जुकाम होना आम बात है। क्यों कि बदलते मौसम में मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और एलर्जी और कोरोना संक्रमण के लक्षण लगभग एक जैसे ही होते हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर ने बताया कि अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि यह कैसे पता लगाया जाए की सामान्य जुकाम बुखार है, या कोरोना संक्रमण। इसे समझने के लिए अब इन सब के लक्षणों के बीच के अंतर को समझना होगा लक्षणों के आधार पर पता लगाया जा सकता है । कोरोना संक्रमण के लक्षण है या स्वाइन फ्लू के । इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति श्वास संबंधी सलाह ले सकता है।

…खत्म नहीं हुआ कोरोना संक्रमणः-
जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या भले ही कम हुई हो, मगर अभी यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बताया अभी भी रोजाना कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी बीमारियों के बीच यह संक्रमण छुपा हो सकता है, इसके लिए सभी को सतर्क रहना चाहिए। कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉक्टर अनुपम भास्कर ने कहा कि यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं और सर्दी बुखार है तो घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन चिकित्सक को अवश्य दिखाएं।

खैर#अधेड की गोली मारकर हत्या, चार गिरफ्तार, हत्या का लाइव वीडियो वायरल

…लक्षणों की अनदेखी न करेंः-
इस समय कोविड-19 और सामान्य फ्लू या एलर्जी के लक्षणों को समझना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया है और उसको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। तो उसे तुरंत ही कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1075, 18004192211 पर फोन करके सूचना देनी चाहिए या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला अस्पताल जाकर अपनी समस्या के बारे में बताना चाहिए । यदि लंबे समय से घर के भीतर है और सर्दी जुकाम या शरीर टूटने जैसी परेशानी आ रही है तो यह मामूली और मौसमी के कारण हुई बीमारी के लक्षण हो सकते हैं इसके लिए भी टेलीमेडिसिन या ईसंजीवनी ऐप के माध्यम से चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं ।

…कोरोना वायरस व फ्लू में अंतरः-
डॉ अनुपम भास्कर ने कहा कि क्यों ना मैं लगातार बुखार के साथ सूखी खासी, गले में दर्द व खराब, स्वागत-गंध महसूस न होना उल्टी आदि परेशानी होती है। मौसमी फ्लू में नाक व आपसे पानी, छींके बुखार होता है, मगर स्वागत-गंध महसूस होती है। कोविड-19 के लक्षण अभी बहुत आम है, लेकिन इसमें गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। जैसे हृदय रोग, फेफड़े रोग, डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रस्त या उम्र दराज व्यक्ति के लिए जानलेवा होता है। इसमें व्यक्ति को तेज बुखार होता है, जबकि जुकाम या समान फ्लू में पूरा शरीर टूटता है। ऐसी समस्याएं खत्म करने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही काफी है ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com