विकास कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप कराएं पूर्ण: महेश

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: प्रदेश के नगर विकास राज्यमंत्री महेश चन्द्र गुप्ता की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में नगर निगम एवं स्थानीय निकायों में बुनियादी सेवाओं, विकास कार्यक्रमों आदि की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर शहर विधायक श्री संजीव राजा, कोल विधायक श्री अनिल पाराशर, छर्रा विधायक ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह ने क्षेत्रीय समस्याओं से मंत्री जी को अवगत कराया, जिस पर उन्होंने अधिकारियों को शिकायतों एवं समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिये। नगर विकास राज्यमंत्री ने कहा कि आम जनमानस को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना नगर निगम एवं स्थानीय निकायों की महती जिम्मेदारी है। हम सभी को सेवाभाव मानकर कार्य करना चाहिये, न कि अपनी जिम्मेदारियों से दूर भागना चाहिये। मा0 मंत्री जी ने नगर आयुक्त एवं समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि विकास कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप पूर्ण कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि बुनियादी सेवाओं यथा- सड़क, बिजली, पानी, नाली-खड़जा, ड्रेनेज आदि के प्रति प्राप्त शिकायतों का भी समय से निस्तारण सुनिश्चत किया जाए।

नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने मा0 मंत्री जी को बताया कि विगत एक वर्ष में नगर निगम द्वारा लगभग 12 अरब रूपये की 28 हेक्टेअर भूमि पर से अवैध कब्जे हटाकर भूमि को अपने कब्जे में किया है। नगर निगम के आउटसोर्स कर्मियों को नियमित रूप से वेतन दिया जा रहा है तथा कोई बैकलॉग भी नहीं है। स्वच्छता सर्वेक्षण में भी जनपद की बेहतर रैंक है। 74 एकल शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है, शहर के 50 पार्कों में ओपन जिम के लक्ष्य के सापेक्ष 03 पार्क- जवाहर पार्क, गॉधी नेत्र चिकित्सालय एवं शिवाजी पार्क में कार्य पूरा हो गया है तथा अन्य में कार्य प्रगति पर है। शहर के सभी पार्कों के बेसिक इंफ्रांस्ट्रक्चर को पूरा किया जा रहा है, शहर में एक बड़ी परियोजना स्थापना का कार्य प्रगति पर है, जिसमें प्रथम चरण में 200 मीट्रिक टन कूड़े से बिजली बनाई जाएगी। कान्हा गौ आश्रय स्थल एवं आगरा रोड पर एक बड़ी गौशाला का कार्य प्रगति पर है, आवारा पशुओं को पकड़ने के लिये टीमें कार्य कर रही हैं जिसकी क्षमता में जल्द ही बढ़ातरी की जाएगी। मौसम को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर एंटी लार्वा छिड़काव एवं फॉगिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जनपद अलीगढ़ स्मार्ट सिटी परियोजना में तीसरे चरण की परियोजना में शामिल है, जिस पर वास्तविक रूप से धरातल पर जनवरी 2018 से कार्य प्रारम्भ किया गया है, जिसमें परियोजनाओं को बनाना, डीपीआर, टेंडरिंग एवं एक्जीक्युशन का कार्य सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अब तक कुल 600 करोड़ रूपये के टेंडर कार्य के साथ 364 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का धरातल पर कार्य किया जा रहा है। जनपद भर के आस्था से जुड़े पौराणिक स्थल अचल ताल का भी सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोंद्धार का कार्य किया जाना है, मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे, इसके साथ ही शहर में सीवरेज का भी कार्य किया जाना है। उन्होंने बताया कि अमृत योजना में 300 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का कार्य किया जाना है जिसमें 225 करोड़ रूपये के कार्य टेंडरिंग स्टेज पर हैं। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ शहर स्मार्ट सिटी के तृतीय चरण के फेज में सभी शहरों से काफी बेहतर स्थिति में है।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन कृष्ण लाल तिवारी ने बताया कि सभी 154 वार्डों को ओडीएफ घोषित कर दिया गया है, संविदा सफाईकर्मी नियमित रूप से दो शिफ्टों में सफाई कार्य कर रहे हैं तथा प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेकर त्वरित कार्यवाही भी की जाती है। वार्डों में स्वच्छता समितियों का गठन किया गया है जिस पर मंत्री जी ने वार्ड समितियों में मेम्बर के तौर पर सेवानिवृत्त फौजी जवानों को प्राथमिकता पर रखने के निर्देश दिये। एडीएम ने बताया कि सभी निकायों में डोर-टू-डोर कलैक्शन का कार्य किया जा रहा है, जट्टारी में डम्पिंग ग्राउण्ड के लिए भूमि का चिन्हांकन कार्य प्रगति पर है। स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय निर्माण कार्य प्रगति पर है, चिन्हत स्थानों में सामुदायिक शौचालय भी बनाये जा रहे हैं, नगर निकायों में पार्क चिन्हांकन हेतु कार्य प्रगति पर है। मा0 मंत्री जी ने विधायकों की बात का समर्थन करते हुए कहा कि पार्कों में लगी महापुरूषों की प्रतिमाओं का उचित ढ़ंग से सुरक्षा एवं रखरखाव किया जाए। महापुरूषों के त्याग, तपस्या एवं बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिमाओं के ऊपर छतरी अवश्य लगाई जाए।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com