अंतर्राष्टीय नासा स्पेस एैप चेलंज 2020 में AMU छात्रों की टीम को मिला “जजेज़ च्वाइस आवार्ड”

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 5 अक्टूबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों की एक टीम ने अंतर्राष्टीय नासा स्पेस एैप चेलंज 2020 में “जजेज़ च्वाइस आवार्ड” प्राप्त किया है। आलटेयर नामक टीम की लीडर आयशा समदानी (एमबीबीएस प्रथम वर्ष जेएनएमसी) थीं तथ्सस अमान अहमद खान (एमबीबीएस प्रथम वर्ष जेएनएमसी), फैसल जमील (बीटेक, द्वितीय वर्ष) और अब्दुल्ला समदानी (बीएएलएलबी) इस टीम के सदस्य थे। आलटेयर टीम ने “ए-वन हेल्थ एप्रोच” विषय पर आयोजित नासा के चेलेंज पर अपना उत्तर प्रस्तुत किया। उक्त टीम ने लाक डाउन से पहले और लाकडाउन के बाद इन्डो गैंजेटिक क्षेत्र (उत्तर भारत) में वायु की क्वालिटी का विश्लेषण किया और उसका समाधान प्रस्तुत किया।

कुछ लोग रोज साजिशें रच रहे हैं, इनसे सतर्क रहें, इनकी साजिशों को बेनकाब करें: CM योगी

टीम आलटेयर ने एक ऐसा कैल्कुलेटर तैयार किया जो एयर क्वालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई) को नाप सकता है। इस केल्कुलेटर की विशेषता है कि यह स्वास्थ्य संबंधित जानकारी, सावधानियां आदि को बताता है और यह भी बताता है कि किस क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधित चीजें आवश्यक है। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में इसरो तथा नासा के दो वैज्ञानिकों शामिल थे। इस पे्रजेन्टेशन के दौरान मिसेज़ ताज़ीम सिद्दीकी, नासा लीड तेलंगाना भी उपस्थित थीं।
प्रोफेसर शकील समदानी, डीन फेकल्टी आफ ला, प्रोफेसर आर महेश्वरी, डीन फेकल्टी आफ मेडिसिन तथा जेएन मेडिकल कालिज के प्रिंसिपल एवं सीएमएस प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने इस सफलता पर टीम के सदस्यों को बधाई दी है। प्रतियोगिता में 33 टीमों ने भाग लिया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like