अब गाॅव-मोहल्ला में गठित निगरानी समितियों रखेंगे कोरोना संदिग्धों पर पैनी नजर

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: अब गाॅव-मोहल्ला में गठित निगरानी समितियों को पहले से और अधिक जिम्मेदारी सौंपी गयी है। शासन से आदेश जारी होने के बाद डीएम चन्द्र भूषण सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में निगरानी समिति के सदस्यों आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये लागू लाॅकडाउन में लोगों ने घरों में रहकर संक्रमण से बचाव करने की पूरी कोशिश की, इसके बावजूद भी जनपद के साथ ही प्रदेश में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।
जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने समिति के सदस्यों को निर्देश दिये कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में 50 वर्ष से अधिक, किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों और संदिग्ध लक्षणों वाले व्यक्तियों को टारगेट करते हुए उनकी स्क्रीनिंग करें और सूचना जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि यदि आपके कार्यक्षेत्र में किसी कोविड पाॅजीटिव की मृत्यु होती है तो इस सम्बन्ध में आपकी जिम्मेदारी तय करते हुए जबावतलब किया जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वह अपने क्षेत्र में निगरानी समितियों को प्रशिक्षित करते हुए सक्रिय करें।

चन्द्र भूषण सिंह ने शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जनपद भर के निगरानी समिति के सदस्यों आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आप सभी गाॅवों में जाकर जिला प्रशासन की तीसरी आँख के रूप में कार्य करें और प्रभावी ढ़ंग से कार्य करते हुए गाॅव से लेकर प्रत्येक गली मोहल्ले में गंभीर बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, फेफड़े, लिवर, किडनी संक्रमण विशेषकर 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति में कोरोना के लक्षण जैसे सर्दी-जुकाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि पाये जाते हैं तो तत्काल प्रशासनिक टीम या कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 0571-2420100, 2420101 पर अवगत कराया जाए। निगरानी समिति द्वारा उपलब्ध कराई गयी सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से अलर्ट होते हुए तत्काल चिन्हित स्थान पर पहुॅचकर संभावित संक्रमित व्यक्ति का नमूना लेकर परीक्षण को भेजेगी।

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने कहा कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने पल्स पोलियो, टीकाकरण जैसे शासन के प्राथमिकता वाले राष्ट्रीय कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए उनको अपने अंजाम तक पहुॅचाया है। कोरोना संकटकाल में शासन एवं जिला प्रशासन को एक बार फिर उनकी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में अपने आप एवं परिवार को सुरक्षित रखते हुए पूर्ण लगन एवं मेहनत के साथ क्षेत्र में भ्रमण करते हुए जिलाधिकारी के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये घर-घर जाकर जन सामान्य को कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं जागरूक करने के साथ ही उनकी जांच करंेगी। परिवार के सदस्यों को काढ़ा पीने, दिन में 2-4 बार गुनगुना पानी पीने के साथ चेहरे को ढ़ककर रखने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं मोबाइल पर आयुष एवं आरोग्य सेतु एप लोड करने के बारे में जागरूक किया जाए।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com