अब… एक व्यक्ति-एक वृक्ष योजना होगी संचालित

अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा गंगा हरितिमा अभियान के तहत निजी भूमि विशेषकर शहरों एवं ग्रामों में अवस्थित आवासीय भूमि पर व्यक्तिगत रूप से वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यक्ति-एक वृक्ष योजना अनुमोदित की गयी है। योजना के तहत सभी सरकारी सेवकों को स्वयं एक वृक्ष लगाते हुए प्रत्येक नागरिक को एक वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित किया जाना है।
श्री सिंह ने बताया कि इस योजना में जन सहभागिता हेतु गंगा सेवा मोबाइल एप विकसित किया गया है जिसकी सहायता से इच्छुक व्यक्ति द्वारा अपनी पंजीकरण गंगा हरितिमा अभियान के वेबसाइट हंदहेंमूंण्नचेकबण्हवअण्पद पर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मोबाइल एप एवं वेबसाइट का लोकार्पण प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा गत 07 अप्रैल को इलाहाबाद में किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 9.18 प्रतिशत ही वन आवरण एवं वृक्षारोपण है पर्यावरण को शुद्ध एवं सुरक्षित बनाने में वृक्षारोपण का बड़ा महत्व है। चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 9 करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित है इसके लिए सरकार के प्रयास के साथ-साथ जन सहभागिता अति आवश्यक है।
मण्डलायुक्त ने बताया कि मनुष्य के साथ-साथ सभी जीवों के अस्तित्व की रक्षा हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति एक दिन में लगभग 550 लीटर आक्सीजन लेता है, यदि एक व्यक्ति की आयु 70 वर्ष मान ली जाए तो प्रत्येक मनुष्य एक वर्ष में लगभग 2 लाख लीटर तथा अपने जीवनकाल में लगभग 1.40 करोड़ लीटर शुद्ध आक्सीजन का प्रयोग करता है। इस आधार पर वृक्ष के आक्सीजन का स्रोत के रूप में प्रत्येक मष्नुय को जीवित रहने के लिए प्रत्येक वर्ष 8 वृक्षों के आक्सीजन की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान तथा भविष्य में आने वाली पीढियों की सुरक्षा एवं शुद्ध पर्यावरण हेतु हम सभी को कम से कम एक वृक्ष लगाने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह अपनी स्वेच्छा से एक वृक्ष लगाते हुए इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com