अलीगढ#प्रवासी व निवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिये समिति गठित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में प्रवासी एवं निवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिये बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि कोरोना संकटकाल से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के मध्य कामगारों और श्रमिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के साथ उनके चहुॅमुखी विकास के लिये प्रदेश सरकार द्वारा ‘कामगार और श्रमिक सेवायोजन और रोजगार आयोग’ का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग का गठन सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित कर प्रवासी और निवासी कुशल कामगारों व श्रमिकों को उनकी कुशलता व क्षमता के अनुरूप रोजगार मुहैया कराना है।

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि श्रमिकों को उनकी दक्षता के अनरूप रोजगार सुनिश्चित कराने के लिये मा0 मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश स्तर पर श्रम आयोग का गठन किया गया है। जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है। समिति का उपाध्यक्ष सीडीओ व विभिन्न विभागों जैसे- ग्राम्य विकास, पंचायत, उद्यान, कृषि, उद्योग, एनआरएलएम, खादी ग्रामोद्योग, माध्यमिक व प्राविधिक शिक्षा, श्रम, समाज कल्याण, एलडीएम, कौशल विकास मिशन के कार्यालयाध्यक्ष को सदस्य एवं सेवायोजन अधिकारी को सदस्य सचिव के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद के प्रमुख औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी समिति में सदस्य के तौर पर सम्मिलित किया गया है।

सीडीओ ने बताया कि जनपद स्तर पर गठित समिति कामगार श्रमिकों के लिये सेवायोजन और रोजगार सृजन करने के साथ ही उसके क्रियान्वयन और निगरानी का कार्य करेगी। समिति के सदस्य अपने-अपने विभागों एवं निजी क्षेत्र की इकाईयों से समन्वय स्थापित करते हुए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करेगी। उन्होंने बताया कि श्रम आयोग द्वारा श्रमिकों को रोजगार दिलाने के मकसद से एकीकृत पोर्टल भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें प्रवासी व निवासी कामगार श्रमिकों की कौशल क्षमता का पूरा डाटा उपलब्ध रहेगा। उन्होंने समिति के सभी शासकीय सदस्यों को निर्देशित किया है कि वह निजी क्षेत्र में समन्वय स्थापित करते हुए निजी व सरकारी क्षेत्र में रोजगार की सम्भावनाओं को तलाशते हुए जनपद के प्रवासी एवं निवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराएं। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एडीएम एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com