पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में 42 लाख रूपये से फायर सेफ्टी सिस्टम हुआ स्थापित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी कोरोना संकटकाल में कोविड डेडीकेटेड पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में समय-समय पर भ्रमण एवं निरीक्षण कर रहे हैं। एक ओर जहां मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सकीय सेवाएं सुनिश्चित हों वहीं दूसरी ओर चिकित्सालय स्टाफ, मरीजों एवं तीमारदारों को आकस्मिक घटनाओं से पूर्णतः सुरक्षित रखने के लिए भी उनके द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी को मण्डल में कार्यभार ग्रहण किये हुए लगभग एक वर्ष पूर्ण होने जा रहा है, इस अल्प अवधि में उनके द्वारा विकास की सतत प्रक्रिया के साथ ही रूके हुए कार्यों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा चिकित्सालयों मेें कोरोना संकटकाल से पूर्व ही आकस्मिक घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए जनपद के मलखान सिंह जिला चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय में लगभग 1 करोड़ 10 लाख रूपये से अग्निशमन एवं फायर सेफ्टी सिस्टम लगाए जाने के लिए धन आवंटित कर दिया गया था।

कोरोना संकटकाल में स्वास्थ्य एवं चिकित्सकीय सुविधाओं के प्रति संवेदनशील एवं गंभीर मण्डलायुक्त श्री प्रियदर्शी ने कोविड डेडीकेटेड पं0 दीनदयाल संयुक्त चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान धन आंवटित होने के बावजूद भी सम्बन्धित फर्म ग्लोबल कंसट्रक्शन एण्ड कंसलटेंसी सेल द्वारा निर्धारित समयावधि में कार्य पूर्ण न कराए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पं0 दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय को पत्र के माध्यम से सम्बन्धित फर्म द्वारा कराए जा रहे कार्य का सम्पूर्ण ब्यौरा तलब किया। मण्डलायुक्त ने सीएमएस पं0 डीडीयू हास्पीटल द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के क्रम में सम्बन्धित फर्म को तत्काल चिकित्सालय में फायर सेफ्टी सिस्टम लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने फर्म को स्पष्ट किया कि कोरोना संकटकाल को दृृष्टिगत रखते हुए जनहित के इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अन्यथा की दशा में फर्म का लाइसेंस निरस्त कर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही कर ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।

नई शिक्षा नीति वरदान या अभिशाप विषय पर BA LL.b छात्रा महालका अबरार रही प्रथम

श्री प्रियदर्शी की सख्ती के चलते माह अक्टूबर में सम्बन्धित फर्म द्वारा पं0 डीडीयू हास्पीटल में कार्य प्रारम्भ कर दिया गया। मण्डलायुक्त द्वारा चिंिकत्सालय में कराये जा रहे फायर सेफ्टी सिस्टम स्थापना के कार्य की लगातार माॅनीटरिंग की जा रही है। इसी क्रम में 01 दिसम्बर को सीएमएस, पं0 डीडीयू हास्पीटल डा0 ए0बी0 सिंह ने बताया कि चिकित्सालय में फायर सेफ्टी सुरक्षा के लिए कुल 45 आग बुझाने वाले सिलेण्डर उपलब्ध हो गये हैं। जिनमें से आईसीयू वार्ड में 04 एवं प्रत्येक वार्ड में 02-02 सिलेण्डर उचित स्थानों पर स्थापित किये गये हैं। चिकित्सालय में फायर एक्जिट प्वाइंट स्थापित है जिसको प्रदर्शित करने के लिए नियमानुसार साइन बोर्ड लगाये गये हैं। चिकित्सालय के समस्त स्टाफ को फायर इमरजेंसी के लिए प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा चिकित्सालय में अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था के लिए नामित ग्लोबल कंसट्रक्शन एण्ड कंसलटेंसी सेल द्वारा अधिकृत एजेंसी मै0 आर. क्यूब फायर प्रोटेक्शन सर्विसेस प्रा0 लि0, लखनऊ द्वारा लगभग 42 लाख रूपये से कराए जा रहे कार्य की नियमित समीक्षा की जा रही है। जिसके क्रम में एजेंसी के साइट इंचार्ज द्वारा शेष कार्य को 2-3 माह में पूर्ण किये जाने का आश्वासन दिया है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com