विनीता को ज़ाकिर हुसैन एवार्ड & जुवैरिया को मिला पापा मियां पद्म भूषण एवार्ड

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विमेंस कॉलिज में संस्थापक दिवस के अवसर पर कॉलिज सभागर में आयोजित समारोह में छात्राओं को विभिन्न वर्गां में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत किया गया। प्रतिष्ठित पापा मियां पद्म भूषण एवार्ड (बेस्ट गर्ल) बीए की छात्रा जुवैरिया राशिद को प्रदान किया गया। जबकि विनीता चौधरी को ज़ाकिर हुसैन एवार्ड तथा बुशरा सलाहउद्दीन को श्रीमती एमजे हैदर एकाडमिक मेमोरियल एवार्ड प्रदान किया गया। इनके अलावा लगभग एक दर्जन अन्य छत्राओं को भी उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन पर विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर, मानद अतिथि डा0 हमीदा तारिक, फिमेल एजुकेशन एसोसिएशन की सचिव प्रोफेसर ज़किया अथर सिद्दीकी तथा प्रिंसिपल प्रोफेसर नईमा खातून ने छात्राओं को पुरस्कार वितरित किये। कुलपति ने अपने उदबोधन में एवार्ड हासिल करने वाली छात्राओं को बधाई देते हुए नारी शिक्षा की अनिवार्यता बल दिया। उन्होंने कहा कि विश्व में महिलाये हर क्षेत्र में पुरूषों के समान कार्य कर रही है और राष्ट्र निर्माण में अपनी सक्रिये भूमिका निभा रही हैं। कुलपति ने कहा कि यहां की छात्राओं को अपने कॉलिज की पूर्व छात्राओं से प्रेणना ग्रहण कर आगे बढ़ना चाहिए।
डा0 हमीदा तारिक ने अपने भाषण में नारी शिक्षा में जवाहर लाल नेहरू, पापा मियां तथा आला बी के योग दान से परिचित कराते हुए नारी सशक्तिकरण की संचेतना से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि छात्राओं को परिवार तथा कार्यक्षेत्र में सामजंस्य बिठाकर जीवन मूल्यों का आत्मसात करना चाहिए।
प्राचार्य प्रोफेसर नईमा गुलरेज़ ने कॉलिज की वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए कॉलिज तथा शिक्षकों की उपलब्धियों को गिनाया। इस अवसर पर प्रोफेसर ज़ेबा शीरीं, डा0 अफसाना परवीन, प्रोफेसर नाज़िया हसन तथा डा0 शगुफ्ता नियाज़ की पुस्तकों का विमोचन भी हुआ। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर नाज़िया हसन ने किया जबकि उपस्थित जनों का आभार डा0 हुमैरा आफरीदी ने जताया इस अवसर पर कार्यक्रम की समनव्यक प्रोफेसर शगुफ्ता इम्तियाज़ तथा अब्दुल्लाह हॉल की प्रवोस्ट प्रोफेसर जेबा शीरीं सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, छात्रायें वह अतिथि गण मौजूद थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *