परिवार नियोजन के साधन नहीं अपनाने वाले दम्पतियों को किया जाएगा चिह्नित

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: जनपद के स्वास्थ्य उपकेंद्र भुकरावली पर परिवार नियोजन के स्थाई-अस्थाई विधियों के संतुष्ट लाभार्थी-दम्पति को स्थानीय जनप्रिनिधियों ने सम्मानित किया। संतुष्ट लाभार्थियों या दम्पतियों के माध्यम से समुदाय में परिवार नियोजन के संदेश को प्रचारित कराया गया । अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एसपी सिंह ने स्वास्थ्य केंद्र पर लोगों को कोविड-19 बारे में जानकारी दी। कहा कि मास्क जरूर लगाएं। कोविड-19 के नियमों का पालन करते रहे। इसके साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। बाजार में जाते समय सेनेटाइजर का प्रयोग करें। भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें और कोविड-19 के नियमों का पालन करते रहें। इसके साथ-साथ अपने बच्चों को भी इस चीज की जानकारी देते रहे। बार-बार अपने हाथों को दो से तीन बार जरूर धोएं। उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार में परिवार नियोजन की विधियां हैं उनके बारे में लोगों को जानकारी देते रहें। जैसे ओरल पिल्स, छाया, अंतरा इंजेक्शन भी आ गया है। इसके बारे में लोगों को जानकारी दें। जिससे यह स्वास्थ्य केंद्र पर इसकी सुविधा मिलेगी और अपने परिवार को नियोजित कराएं ।
लॉजिस्टिक मैनेजर फैमिली प्लानिंग वैभव मिश्रा ने कहा कि हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित होगा। जिसमें परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। चाहे वह स्थाई हो या अस्थाई। इसमें आशा द्वारा तीन प्रकार के लोगों को चिन्हित किया। एक जनवरी या उसके उपरांत हुआ है । तीसरा योग दंपत्ति जिनके 3 या 3 से अधिक बच्चे हैं। उपयोग तीनो टरगेट में आने वाली महिलाओं की लाइन लिस्टिंग आशाओं) चयनित की जाएगी। जिसमें आशाा भ्रमण कर उपयुक्त दंपत्ति को चिन्हित करेगी। जो वर्तमान में परिवार नियोजन के किसी भी साधन को नहीं अपना रहे हैं। उनकी परिवार नियोजन काउंसलिंग बास्केट ऑफ चॉइस साधनों की जानकारी देते हुए साधन को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी । कोविड महामारी के दृष्टिगत जारी दिशा-निर्देशोंं का पालन करते हुए खुशहाल परिवार दिवस का सफलतापर्वक आयोजन किया गया ।

धान एवं मक्का क्रय केन्द्र बन्द पाए जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध होगी कार्यवाही: प्रियदर्शी

सीएचओ सोनम राय ने बताया कि परिवार नियोजन दिवस पर परिवार नियोजन सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग, बैनर, पम्फलेट, पोस्टर बनवाए गए। खुशहाल परिवार दिवस पर लक्षित समूह की चिह्नित अधिकतम महिलाओं को हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर पर चलने के लिए प्रेरित करेंगी इस कार्य में सेंटर पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) भी आशा की मदद करेंगी। एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकत्रh, आशा संगिनी और महिला आरोग्य समिति के सदस्य भी इच्छुक दम्पति द्वारा चुने गए साधनों की उपलब्धता पर आशा का सहयोग करेंगे।
आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुनीता सारस्वत ने बताया कि बच्चों में अंतर रखने के लिए स्वास्थ्य एवं सुरक्षित तरीका लाभार्थी आशा द्वारा सही बात समय तरीके से परिवार नियोजन अपनाना चाहिए जिससे कि महिलाओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आ सके । हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भुकरावली में आज गर्भवती धात्री महिलाएं व 0 से 6 माह के बच्चों के लिए गेहूं, दाल, चावल गर्भवती धात्री महिलाओं के लिए है । और 3 से 6 वर्ष के बच्चों को गेहूं और चावल आंगनवाड़ी सेंटर पर वितरित किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता सुनीता शर्मा ने कहा कि पहले बच्चे होने पर गर्भवती महिलाओं को पहला फॉर्म चौथे महीने में, दूसरा फॉर्म 6 महा पर, और तीसरा फॉर्म पेंटा तीसरा व्यक्ति लगने पर गर्भवती धात्री महिलाओं को इसके बारे में विस्तार पूर्वक वितरित किया गया ।
इस अवसर के दौरान हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर खुशाल दिवस का आयोजन किया गया जिसमें नोडल अधिकारी डा.एसपी सिंह, लॉजिस्टिक मैनेजर फैमिली प्लानिंग वैभव मिश्रा और सीएचओ सोनल राय, आंगनवाड़ कार्यकत्री अथवा आशा व गांव भगवानपुर के स्वास्थ्य केंद्र भुकरावली में नव दंपत्तियों को परिवार नियोजन के साधन के बारे में भी जागरूक किया गया ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!