पटाखों के धुएँ ने हवा में ऑक्सीजन की मात्रा घटाई, बच्चों और दमा पीड़ितों की आफत आई

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा के पर्व पर भी देर रात तक जमकर आतिशबाजी हुई। आतिशबाजी का असर इतना था कि इनसे निकले धुएँ का असर देर रात तक छाया रहा। जिससे हवा में ऑक्सीजन की मात्रा में सामान्य से काफी गिरावट आ गयी । सुबह होने पर भी यह धुआँ लगातार देखा जा सकता था। बताया जा रहा है, कि भारी मात्रा में चलाई गई आतिशबाजी के चलते उठे धुएं से रविवार की सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप नहीं निकली।

उसी तरह का माहौल मंगलवार को भी रहने के आसार हैं । पटाखों से निकले हुए धुएँ से सबसे ज्यादा दमा पीड़ितों और बच्चों को सांस लेने में दिक्कत देखी गई। सोमवार देर शाम आम लोगों के लिए भी सांस लेना मुश्किल हो गया। हालांकि सरकार की तरफ से और सामाजिक संगठनों की ओर से इको फ्रेंडली, पटाखे मुक्त दीपावली मनाने की बात ही रही थी।  लेकिन अपीलों का कोई असर नहीं देखने को मिला। इस मामले में डॉक्टर पी के सिंह का कहना है कि दीपावली के पटाखों से धुएं का असर आगामी दो-तीन दिन तक रहेगा जिससे बच्चों और दवा पीड़ितों को खास बचाव उपाय रखने की जरूरत है।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com