गेंहू खरीद में तेजी नहीं लाई गयी तो होगी क्रय केन्द्रों के विरूद्ध कार्यवाही: कमिश्नर

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने बुधवार को अपर आयुक्त शमीम अहमद खान के साथ कमिश्नरी सभागार में खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीएग्रो, यूपीपीसीयू, एसएफसी, कल्याण निगम, यूपीएसएस एवं भारतीय खाद्य निगम द्वारा क्रय किये जाने वाले गेंहू की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी संस्थाओं द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष क्रय केन्द्रों पर गेंहू की खरीद में तेजी लाई जाए। उन्होंने सभी जनपदों के निर्धारित लक्ष्य को 40 दिनों में विभाजित कर के प्रतिदिन की दर से जनपद अलीगढ़ को 3000, एटा को 1700, हाथरस को 1500 एवं कासगंज को 2000 मीट्रिक टन गेंहू क्रय करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि लक्ष्य को प्रत्येक दशा में प्राप्त किया जाए तथा प्रतिदिन गेंहू क्रय से सम्बन्धित रिपोर्ट मण्डलायुक्त कार्यालय में भेजी जाए।
श्री सिंह ने मण्डल के सभी अपर जिलाधिकारी वित्त, डिप्टी आरएमओ एवं उप निदेशक कृषि मण्डी को निर्देश देते हुए कहा कि नियमित रूप से गेंहू क्रय केन्द्रों का भ्रमण करें तथा जिस केन्द्र पर खरीद कम की जा रही है सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि मण्डल को 294900 मीट्रिक टन गेंहू क्रय करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत अलीगढ़ को 137500, एटा को 60500, हाथरस को 57900 एवं कासगंज को 39000 मीट्रिक टन गेंहू खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें सबसे अधिक क्रय जनपद अलीगढ़ द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष 8.15 प्रतिशत प्राप्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सबसे कम क्रय कासगंज जनपद में हुआ है। जिन क्रय केन्द्रों पर अभी तक गेंहू खरीद प्रारम्भ नहीं हो पाया है ऐसे केन्द्रों पर दो दिन के अन्दर गेंहू क्रय करते हुए सभी केन्द्रों पर गेंहू खरीद सुनिश्चित की जाए।
मण्डलायुक्त द्वारा जिन केन्द्रों पर खरीद कम की गयी है उनसे जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि बहुत से क्षेत्रों में गेंहू की आवक लेट हो रही है जिससे कम किसान मण्डी में आ रहे हैं। उन्होंने कल्याण निगम द्वारा सबसे कम खरीद पर नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिये कि उनके केन्द्रों पर यदि गेंहू खरीद में तेजी नहीं लाई गयी तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने शासन द्वारा निर्धारित गेंहू का समर्थन मूल्य 1840 रूपये प्रति कुन्तल की दर से खरीदने के निर्देश देते हुए कहा कि क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े तथा निरीक्षण अधिकारी अपनी रिपोर्ट में केंद्र प्रभारी का नाम, केंद्र पर बैनर की स्थिति, टोल फ्री नंबर, केन्द्र प्रभारी एवं संस्था के जिला स्तरीय अधिकारी, इलेक्ट्रॉनिक कांटे की उपलब्धता ,केंद्र पर खरीद हेतु लैपटॉप, केंद्र पर क्रय नीति के अनुसार बनाए गए अभिलेख, केंद्र पर गेहूं खरीद के लिए उपलब्ध कराई गई धनराशि एवं बोरे, केंद्र का कार्यकारी लक्ष्य, निरीक्षण के समय संप्रदान की गई गेहूं की मात्रा, कृषकों को निर्धारित सुविधा की व्यवस्था आदि अनेक बिंदुओं पर वह अपनी रिपोर्ट स्पष्ट रूप से भेजें।
इस अवसर पर सभी जनपदों के एडीएम (वि0/रा0), उप निदेशक मण्डी समिति, डिप्टी आरएमओ के अतिरिक्त पीसीएफ, यूपीएग्रो, कल्याण निगम, खाद्य विभाग, भारतीय खाद्य निगम आदि के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *