इतिहास के सुनहरे अक्षरों में लिखा है वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी का नाम: विवेक बंसल

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़, अलीगढ़। रानी अवंतीबाई के 188 वें जन्मदिवस के अवसर पर आज उन्हें काफी सम्मान एवं श्रद्धा के साथ याद किया गया गाँधी पार्क चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमैटी के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल पूर्व विधायक ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उनको नमन किया I इस अवसर विवेक बंसल ने कहा कि भारत की पवित्र धरती ऐसे वीर – वीरांगनाओ से भरी पड़ी है जिन्होनें सन 1857 के के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर देश आज़ाद होने तक भिन्न भिन्न रूपों में अपना अहम् योगदान दिया है इन्हीं में से एक 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख सूत्रधार थी वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी। रानी अवंतीबाई लोधी ने भी वीरांगना झाँसी की रानी की तरह ही अपने पति के अस्वस्थ होने पर ऐसी दशा में राज्य कार्य संभालकर अपनी सुयोग्यता का परिचय दिया और अंग्रेजों की चूलें हिलाकर रख दी। रानी अवंतीबाई की सेना अंग्रेजों के मुकाबले कमज़ोर थी लेकिन फिर भी उनके वीर सैनिकों साहसी वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नेतृत्व में अंग्रेज़ी सेना का जमकर मुकाबला किया। उन्होंने क्रांति का सन्देश देने के लिये अपने राज्य के आस पास के सभी राजाओं और प्रमुख ज़मीदारों से ये तक कह दिया था कि आप लोग देश की रक्षा करने के लिये कमर कसलो या फिर अपने अपने घरों में छुप जाओ। रानी अवंतीबाई जितने सम्मान की हक़दार थी वास्तव में उनको उतना सम्मान मिला नहीं ।लेकिन उनका अंग्रेज़ी शासन के विरुद्ध संघर्ष, बलिदान एवं देश भक्ति हमेशा याद रहेगी। ऐसी वीरांगना का देश की सभी नारियों और पुरुषों को अनुकरण करना चाहिये और उनसे सीख लेकर नारियों को विपरित परिस्थितियों में जज़्बे के साथ खड़ा रहना चाहिये और ज़रूरत पड़े तो अपनी आत्म रक्षा व् अपने स्वाभिमान की रक्षा के लिये ऐसी महान वीरांगना का रूप धारण करना चाहिये।

इस अवसर पर साथ में उपस्थित प्रमुख कांग्रेसजनों में पूर्व महानगर अध्यक्ष तल्हा अबरार, अखलेश शर्मा, अतुल भारद्वाज, प्रदीप लोधी, अशोक कुमार लोधी, संजू गुप्ता, बिजेंद्र सिंह बघेल, तेजवीर बघेल, नंदकिशोर लोधी, रामेश्वर दयाल सविता, आदि थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com