पढ़िए, …इस तर्क के साथ यूपी में हुयी 3700 करोड़ रूपये की परियोजनाओं की घोषणा

अलीगढ मीडिया ब्यूरो अलीगढ: प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ एवं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को जीटी रोड स्थित होटल रॉयल रेजीडेंसी में उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर इन्वेस्टर्स समिट का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। इस समिट में रक्षा उत्पादों के किये लगभग 3700 करोड़ रूपये के निवेश की घोषणा की गयी। इस अवसर पर राज्य रक्षा मंत्री भारत सरकार श्री सुभाष भामरे, प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, जनपद प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा, शिक्षा राज्य श्री संदीप सिंह, मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, एमएलसी ठा0 जयवीर सिंह, विधायकगण श्री संजीव राजा, श्री अनिल पाराशर, ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह, ठा0 दलवीर सिंह, श्री राजवीर सिंह दिलेर, श्री अनूप प्रधान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री उपेन्द्र सिंह नीटू, पूर्व महापौर शकुन्तला भारती, डा0 राजीव अग्रवाल सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजनाओं में हिन्दुस्तान एयरोनॉटिकल लि0 द्वारा 1200 करोड़ रूपये, ऑडिनेन्स फैक्ट्री बोर्ड द्वारा 1077 करोड़, एम0के0 उद्योग द्वारा 900 करोड़, भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लि0 द्वारा 240 करोड़, भारत फोर्ज द्वारा 200 करोड़ एवं पी0टी0सी0 द्वारा 115 करोड़ रूपये के निवेश की घोषणा रक्षा उत्पादों एवं गुणवत्ता सुधार के लिए की गयी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर इन्वेस्टर्स समिट में मा0 प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना को पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री ने डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को इस धरती पर उतारने का जो निर्णय लिया है उसे पूरे मनोयोग से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने रक्षा मंत्री के अलीगढ़ आगमन पर हृदय से उनका अभिनंदन एवं स्वागत करते हुये कहा कि वह देश की रक्षा के बारे में चिंतित रहती हैं। उन्होंने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में निर्भरता बढ़े इसके लिए उनके द्वारा काफी रूचि ली जा रही है।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में उद्योग स्थापना एवं निवेश के लिए बेहतर माहौल देते हुए निवेशकों एवं उद्यमियों के लिए प्रदेश सरकार रक्षा और एयरोस्पेस निर्माण नीति के तहत रक्षा उत्पाद के लिए बहुत की आकर्षक स्थलों के साथ व्यापार अनुकूल वातावरण निवेशकों को उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश निवेशकों के लिए सबसे अच्छा स्थान है पूर्व सरकारों में लोग यहां निवेश करने से कतराते थे। उन्होंने कहा कि मा0 मा0 प्रधानमंत्री द्वारा लखनऊ में आयोजित ग्राउण्ड ब्रेकिंग समारोह में प्रदेश में उद्योगों के विकास के तहत 60 हजार करोड़ रूपये की कुल 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है एवं गत 21 व 22 फरवरी को इंस्वेस्टर्स समिट-2018 में 4.28 लाख करोड़ रूपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये थे जिसे 5 माह बाद धरातल पर लाया गया। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ न सिर्फ ताले बल्कि हार्डवेयर के लिए भी प्रसिद्ध होना चाहिये था लेकिन विगत सरकारों ने कभी अलीगढ़ के इस हुनर को नहीं समझा। उद्योगों के विकास के लिए आगरा चित्रकूट एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा जिससे आगरा, झांसी एवं चित्रकूट में विकास की सम्भावनाएं बढें़गी। उन्होंने कहा कि झांसी में 4000 हेक्टेअर एवं यहां 263 हेक्टेअर भूमि का डिफेन्स कॉरीडोर स्थापना के लिए चयन कर लिया गया है। इससे यहां पर उद्योगों के विकास के साथ लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

मा0 रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भारत सरकार ने डिफेंस कॉरिडोर इंडस्ट्रियल इन्वेस्टर्स समिट में े कहा कि अलीगढ़ के उद्यमी सांसद सतीश गौतम के नेतृत्व में आकर के मुझसे कई बार मिले हैं। हम कटिबद्ध है कि यूपी के डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना में देर न हो इसके लिए हर महीने कुछ न कुछ कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही रक्षा उत्पादां को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां के उद्यमियों द्वारा जो भी रक्षा उपकरण तैयार किए जा रहे हैं उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है आप द्वारा जो एयर फोर्स को आपूर्ति की जा रही है उतना एक्सपोर्ट भी करें हम 10 साल तक आपको आपूर्ति ऑर्डर प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्पादों की क्वालिटी उचित हो इस प्रकार की मानसिकता में बदलाव लाने की आवश्यकता है क्योंकि आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी भी उचित होनी चाहिए।

रक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष भामरे ने कहा कि मैं अपने आप को भाग्यशाली समझता हूं जो इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सेदार बना। मैं देख रहा हूं, कि किस तरह से उद्योग के क्षेत्र में माहौल बदल रहा है। यह प्रदेश के लिये एक सुनहरा मौका है पहली बार उत्तर प्रदेश उधोग के क्षेत्र में अग्रणी होने जा रहा है।

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास की दिशा गत यू0 पी0 इंवेस्टर्स समिट-2018 के आयोजन में तय हो गयी थी जिसमें 20 हजार करोड़ रूपये के डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरीडोर के स्थापना की घोषणा हुयी थी जिसके तहत प्रदेश के 6 जनपद अलीगढ़, कानपुर, आगरा, लखनऊ, झॉसी एवं चित्रकुट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के विकास के लिए बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे बनाया जायेगा। प्रदेश में डिफेन्स कॉरीडोर को मूर्त रूप देने के लिए बाहर के उद्यमी यहां आने की इच्छा प्रकट कर रहे हैं। अगले 6 माह में प्रदेश में बहुत बड़ा निवेश होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि जब उद्योग नीति बनाई गयी थी उसमें उद्यमियों के साथ बैठक कर उनकी आवश्यकताओं एवं सहूलियतों पर विचार किया गया था। प्रदेश में अब उद्योगों के विकास एवं स्थापना के लिए नया युग प्रारम्भ हो गया है। सरकार हमेशा उद्यमियों के साथ खड़ी रहेगी।

रॉयल रेजीडेंसी में 19 कंपनियों द्वारा रक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी लगाकर सेना से जुड़े विभिन्न उत्पादों की अलीगढ़ एवं बाहर से आये उद्यमियों को जानकारी प्रदान की गयी हाडवेयर उत्पादों की प्रदर्शनी में सेन्ट्रल ऑर्डिनेन्स फैक्ट्री आगरा, डीआरडीओ, वायु सेना एवं जल सेना के स्वदेशीकरण विभाग, डिफेन्स इन्वेस्टर सेल, ऑर्डिनेन्स फैक्ट्री बोर्ड कानपुर, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिकल लि0, भारत इलैक्ट्रॉनिक्स लि0, भारत अर्थमूवर्स लि0, भारत डायनामिक लि0, मिश्र धातु निगम लि0, मैजेगॉन डॉक शिप बिल्डर्स लि0, गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एण्ड इंजी0 लि0, गोवा शिपयार्ड लि0, फेडरेशन ऑफ मेन्युफैक्चरर लि0 शामिल रही।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री सतीश गौतम ने कहा कि अलीगढ़ तालानगरी एवं हार्डवेयर के लिए विश्वविख्यात है। यहां पर डिफेन्स इंडस्ट्रियल कॉरीडोर की स्थापना से जनपद का विकास होगा। प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन एवं भयमुक्त माहौल के साथ सबका साथ-सबका विकास की नीति पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए उद्यमियों को जिला प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग प्रदान किया जायेगा। इस अवसर पर जल, थल एवं वायु तीनों सेनाओं के प्रमुख, विभिन्न देशों के राजदूत, अपर मुख्य सचिव सूचना, सचिव उद्योग, मण्डलायुक्त, डीआईजी, जिलाधिकारी, मुख्य विकस अधिकारी के साथ देश एवं प्रदेश के उद्यमी एवं डीआरडीओ व अन्य कम्पनियों के अधिकारी एवं प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *