रोजगार भारती के अंतर्गत स्वरोजगार प्रशिक्षण शिविर में लोगों को रोजगार दिला रहे हैं: गौरव हरकुट

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: सरस्वती शिशु मन्दिर में रोजगार भारती हरिगढ़ विभाग द्वारा अचार, मुरब्बा, जैम, जैसी, का प्रशिक्षण शिविर लगाया गया जिसका शुभारंभ अतिथियों द्वारा भारत माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मेघा सिंघल तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक सिंह के विभाग कार्यवाह ललित, महानगर सहकार्यवाह प्रमोद उपस्थित रहे। रोजगार भारती के जिला संयोजक गौरव हरकुट ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद रोजगार के संकट की स्थिति में मुरब्बा अचार का उत्पादन स्वरोजगार का बहुत बेहतर जरिया हो सकता है। इसका प्रशिक्षण ना सिर्फ काफी आसान है बल्कि गोरखपुर में भी इसकी प्रशिक्षण की व्यवस्था है। खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित मात्र एक का प्रशिक्षण प्राप्त करके आप इस रोजगार को शुरू कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता भी दी जाती है। यह सहायता एक लाख रूपये तक हो सकती है। इस प्रशिक्षण को पाकर अगर आप खाद्य प्रसंस्करण के अंतर्गत अचार और मुरब्बा बनाना शुरु कर देते हैं तो संभव है कि आप महीने में 15 से 20 हजार रुपया आसानी से कमा सकते हैं। आने वाला समय निश्चित तौर पर काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है। लॉक डाउन की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके उद्योगों में रोजगार के अवसर कम होंगे। इस बात की भी पूरी आशंका है कि कई लोगों के हाथों से रोजगार भी छिन जाएगा। ऐसे में जीवन यापन के लिए स्वरोजगार एक बेहतर विकल्प होगा।

पीसीएस और आईएएस कोचिंग में अलीगढ़ आने वाले समय में इलाहाबाद की तरह जाना जाएगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रकल्प रोजगार भारती हरिगढ़ विभाग द्वारा इस शिविर का आयोजन किया गया जिसके संयोजक गौरव हरकुट हैं और इस प्रशिक्षण के अंतर्गत अचार बनाना, मुरब्बा बनाना, आटा पीसना, मसाला तैयार करना, पनीर बनाना, सब्जियों का प्रसंस्करण करना, बिस्किट बनाना समेत विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जाता है। हरिगढ़ विभााग के रोजगार भारती के अंतर्गत प्रशिक्षण लेकर कई लोग अपना रोजगार शुरू कर चुके हैं। राष्ट्र सेविका समिति की महानगर कार्यवाहिका डॉ. निशा शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में 100 से अधिक बहिनों के पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। आयोजन में बलवीर जी द्वारा आयी हुई बहिनों को अचार, मुरब्बा, जैम, जैली बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। तत्पश्चात राष्ट्र सेविका समिति की महानगर सहसम्पर्क प्रमुख तथा कार्यक्रम की संयोजिका रुचि गोटेवाल ने आये हुए सभी आगंतुक जनों का आभार व्यक्त किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com