राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका अहमः डॉ. दिव्या लहरी

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़,अलीगढ। राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका अहम है। महिलाएं अपनी शक्ति के बल पर समाज को नई दिशा प्रदान कर सकती हैं। महिलाओं को अपनी रक्षा के लिए स्वयं अपने आत्मबल को मजबूत करना होगा। उक्त बातें भारत विकास परिषद की रीजनल महिला मंत्री डॉ. दिव्या लहरी ने कहीं।भारत विकास परिषद ब्रज प्रांत की प्रांतीय कार्यशाला ‘दीक्षा’ में अलीगढ़ से शामिल हुईं भारत विकास परिषद की महिला संयोजिकाओं से डॉ. दिव्या लहरी ने कहा कि वह त्यौहारों को उन महिलाओं के साथ भी मनायें, जो महिलाएं मलिन बस्तियों और घरों में काम करती हैं।
उन्होंने भारत विकास परिषद की महिला पदाधिकारियों से कहा कि मलिन बस्तियों में रहने वाली महिलाओं में अक्सर हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है, इसके लिए वह मलिन बस्तियों में जाकर कैम्प लगायें और उन महिलाओं के हीमोग्लोबिन और ब्लड गु्रप की जांच कराएं। डॉ. दिव्या लहरी ने कहा कि महिलाओं को स्वस्थ बनाने के लिए जरूरतमंद महिलाओं को दवाएं आदि का भी वितरण भारत विकास परिषद की महिला पदाधिकारी करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर का आयोजन करें। जिनमें महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई और कम्प्यूटर आदि का प्रशिक्षण दिया जाये। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। भारत विकास परिषद ब्रज प्रांत की प्रांतीय कार्यशाला ‘दीक्षा’ आगरा रोड स्थित सौभाग्य फार्म हाउस हाथरस में हुई। जिसका शुभारंभ राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सुरेश चन्द्र गुप्ता एवं सेवानिवृत्त अधिशासी अधिकारी गुलशन कुमार सूरी ने स्वामी विवेकानन्द और भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला में अलीगढ़ से भारत विकास परिषद की प्रांतीय दायित्व धारी, सुंदरम, शिवम, संस्कार, वैभव, विवेकानन्द और अलीगढ़ शाखा की महिला पदाधिकारी मौजूद रहीं। इसके अलावा सिरसागंज, कासगंज, आगरा, फिरोजाबाद के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *