कोविड-19 के चलते सावन की कावड़ यात्रा स्थगित, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा जलाभिषेक

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम ,अलीगढ: मण्डलायुक्त जी.एस.प्रियदर्शी ने शासन द्वारा लिये गये निर्णय के बारे में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चारो जनपदों के जिलाधिकारियों को अवगत कराया कि कोविड-19 संक्रमण फैलने की आशंका के चलते शासन स्तर से इस बार कावड़ यात्रा स्थगित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में अन्य राज्यों से भी शासन स्तर पर विचार-विमर्श कर लिया गया है। श्री प्रियदर्शी मंगलवार को चारो जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ कावड़ यात्रा के सम्बन्ध में वीडियो कांफ्रेंसिंग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आगामी कावड़ यात्रा 06 जुलाई से 20 अगस्त के मध्य पड़ रही है। शासन स्तर से कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए इस बार हर्षोल्लास एवं भाव-भक्ति के साथ निकाली जाने वाली कावड़ यात्रा स्थगित कर दी गयी है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कावड़ के दौरान मन्दिरों में जलाभिषेक करने की परम्परा को बनाये रखते हुए भक्तगण एवं श्रद्धालु झुण्ड में न आकर कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए जलाभिषेक कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जलाभिषेक करने आये भक्तगणों एवं श्रद्धालुओं को स्थानीय स्तर पर उचित सुरक्षा प्रदान की जाए।

कोविड-19 वैश्विक महामारी से सभी को सुरक्षित रखने के लिये कावड़ संघ, धर्मगुरूओं और संतो से कावड़ यात्रा आयोजित न करने के सम्बन्ध में शासन द्वारा सहमति प्राप्त कर ली गयी है। स्थानीय जिला प्रशासन से अपेक्षा की जाती है कि वह धर्मगुरूओं एवं संतो से अनुरोध कर लिया जाए कि वह इस सम्बन्ध में स्थानीय स्तर पर अपील जारी करें कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये कावड़ यात्रा स्थगित किया जाना ही बेहतर एवं जनहित में है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कावड़ यात्रा स्थगन के सम्बन्ध में एवं ’’दो गज की दूरी-मास्क जरूरी’’ का निगरानी समितियों एवं ग्राम प्रधानों द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। ऐसे श्रद्धालु एवं भक्तगण जलाभिषेक करना चाहते हैं वह सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग करते हुए जलाभिषेक कर सकते हैं।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com