स्कूलों और कॉलेजों में भ्रष्टाचार मिटाओ नया भारत बनाओ

अलीगढ़ मीडिया व्यूरो,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूलों और कॉलेजों में भ्रष्टाचार मिटाओ नया भारत बनाओ मुहिम के तहत विजिलेंस जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया। डॉ. जेडए डेंटल कॉलेज में प्रिन्सिपल प्रो. आरके तिवारी के नेतृत्व में शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों ने भ्रष्टाचार को समाप्त करने की शपथ ली। इस अवसर पर निबन्ध लेखन, स्लोगन और वाद विवाद प्रतियोगिताऐं भी आयोजित की गयीं।

निबन्ध लेखन का दायित्व डॉ. अरबाब अंजुम ने संभाला, बीडीएस के छात्र मरियम अजीज़ और गैर शिक्षक कर्मियों में से मोहम्मद जावेद मलिक और मुजफ्फर इकबाल और फिरोज अहमद ने भ्रष्टाचार के उन्मूलन पर अपने विचार रखे। स्लोगन लेखन मुकाबले की जिम्मेदारी डॉ. श्रद्वा राठी और असमा जोया ने संभाली। इसमें बुशरा अतीक, समरीन आब्दी, जेबा फहीम, राबिया सुलताना आदि ने हिस्सा लिया।

पैनल डिस्कशन की जिम्मेदारी डॉ. नेहा अग्रवाल ने संभाली। इसमें प्रिन्सिपल प्रो. आरके तिवारी, डॉ. अफशां, डॉ. एसएस अहमद, डॉ. गीता राजपूत, डॉ. एसके मिश्रा, डॉ. मोहम्मद तारिक, डॉ. कौसर ख्वाजा, डॉ. नासिर सलाती, डॉ. मुख्तार, डॉ. उफफ जिया, डॉ. अरबाब, डॉ. सब्जार, डॉ. जूही और डॉ. निहारिका ने भाग लिया।

यूनानी मेडीसिन फैकल्टी में तहफ्फुजी व समाजी तिब विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में डीन फैकल्टी ऑफ यूनानी मेडीसिन प्रो. खालिद जमा खॉन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की जबकि प्रो. फरासत अली, प्रो. अशहर कदीर और डॉ. मोहम्मद रिहान के अलावा अन्य शिक्षकों व स्नाकोत्तर छात्रों ने अपने विचार रखे। प्रो. खालिद जमा खॉन ने कहा कि ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ काम करना भी सफलता की बड़ी पहचान है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने का संदेश केवल एक सप्ताह तक सीमित न होकर जीवन भर जारी रहना चाहिये। विजिलेंस की शपथ डॉ. अम्मार इब्ने अनवर ने दिलाई संचालन डॉ. मोहम्मद उस्मान ने किया और डॉ. अब्दुल अजीज ने आभार व्यक्त किया।

अमुवि के एबीके हाई स्कूल गर्ल्स में विजिलेंस जागरूकता सप्ताह कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक डॉ. अनवर शहजाद ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। प्रिन्सिपल डॉ. अब्बास नियाजी भी इस अवसर पर मौजूद रहे। उपप्रधानाचार्य डॉ. सबा हसन ने उपस्थितजनों का आभार जताया। इस अवसर पर विशेष सभा भी आयोजित की गयी जिसकी समन्वयक डॉ. फरहत परवीन थीं। छात्राओं ने भ्रष्टाचार के उन्मूलन पर भाषण और कविताऐं प्रस्तुत कीं। इसके साथ ही भ्रष्टाचार को समाप्त करने की शपथ भी ली गई। डॉ. अनवर शहजाद ने स्कूल में सफाई सुथराई को सराहा और छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। प्रिन्सिपल डॉ. मोहम्मद अब्बास नियाजी ने छात्राओं से मेहनत और लगन के साथ अपनी शिक्षा पूर्ण करने का आव्हान किया।

सैयद हामिद सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन प्रधानाचार्य सैयद मोहम्मद मुस्तफा के संरक्षण में किया गया। कार्यक्रम में भ्रष्टाचार मिटाओ नया भारत विषय पर छात्रों ने अपने विचार रखे। इसमें प्रथम स्थान मोहम्मद जुहैर, द्वितीय मौहम्मद जैद, तृतीय अब्दुल्ला इफ्तिखार और सांत्वना पुरस्कार मोहम्मद यूसुफ को दिया गया। निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अब्दुर रहमान, द्वितीय मोहम्मद युसुफ तथा तृतीय पुरस्कार अविनाश कुमार को प्रदान किया गया। फैज जैदी और डॉ. मोहम्मद अबीरूद्दीन ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई। कार्यक्रम के संयोजक मजहर हुसैन और सादिया नासिर ने छात्रों को शपथ दिलाई।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *