“फ्यूचर डायगनोस्टिक, थेराप्यूटिक एण्ड थेरानोस्टिक मोडैलिटीज़“ विषय पर हुयी सेमिनार

अलीगढ़ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इंटरडिसिपिलनरी बायोटेक्नालोजी यूनिट द्वारा “फ्यूचर डायगनोस्टिक, थेराप्यूटिक एण्ड थेरानोस्टिक मोडैलिटीज़“ विषय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए सह कुलपति प्रोफेसर एम0एच0 बेग ने कहा कि कांफ्रेंस में विदेशों से प्रमुख वैज्ञानिकों की इस कांफ्रेंस में भागीदारी कांफ्रेंस की सफलता का प्रतीक है। उन्होंने सेमीनार के विषय की अहमियत और उपयोगिता पर भी विस्तार से चर्चा की।

समापन सत्र के मुख्य अतिथि एम्स नई दिल्ली के बायोफिजिक्स विभाग में वैज्ञानिक प्रोफेसर टी0पी0 सिंह ने कांफ्रेंस के आयोजन पर हर्ष व्यक्त करते हुए आयोजकों के प्रयासों को सराहा और इसकी अहमियत को रेखाकिंत किया। इंटरडिसिपिलिनरी बायोटेक्नालोजी यूनिट के कोआर्डीनेटर एंव अंतर्राष्ट्रीय कांफें्रस के कन्वीनर प्रोफेसर असद उल्लाह खान ने बताया कि इस तीन दिवसीय काफें्रस में आठ तकनीकी सत्र आयोजित किये गये और हर सत्र की अध्यक्षता विदेशों के प्रख्यात संस्थानों के दो वैज्ञानिकों ने की। उन्होंने बताया कि इनमें विशेष रूप से आई0आई0एस0सी0 बंगलौर के प्रोफेसर उमेश वार्ष्णेय, फ्रांस के प्रोफेसर जीनमार्क रौकलेन, अमरीका के डा0 शाहिद हुसैन, इटली के प्रोफेसर राफेल जररिली, अमरीका के प्रोफेसेर जुलफिकार अहमद और प्रोफेसर ताहिर हुसैन तथा आफताब अहमद के अलावा जे0एन0यू0 के प्रोफेसर पवनधर, एम्स नई दिल्ली के प्रोफेसर यज्ञ दत्त शर्मा व जामिया मिल्लिया इस्लामिया नई दिल्ली के प्रोफेसर राजेन्द्र प्रसाद, प्रोफेसर जावेद ए0 खान विशेष रूप से शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस कांफ्रेंस में लगभग 200 प्रतिनिधि शामिल हुए।

कांफ्रेंस के अंतिम सत्र में यूनिट के संस्थापक डायरेक्टर प्रोफेसर सलाहउद्दीन की स्मृति में एम्स नई दिल्ली के बायोफिजिक्स विभाग में प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर टी0पी0 सिंह द्वारा स्मृति व्याख्यान दिया गया। गौरतलब रहे कि उद्घाटन सत्र में तलवार फांउडेशन नई दिल्ली के डायरेक्टर पद्मभूषण प्रोफेसर जी0पी0 तलवार को कुलपति द्वारा लाइफ टाइम एचीवमेंट एवार्ड से सम्मानित किया गया और उन्होंने मुख्य भाषण भी प्रस्तुत किया।

अलीग्स केयर के निदेशक डा0 शाहिद हुसैन द्वारा इस अवसर पर अपने माता-पिता की स्मृति में आमना नबी यंग साइंटिस्ट एवार्ड की भी घोषणा की गई। प्रोफेसर टी0पी0 सिंह और प्रोफेसर एम0एच0 बेग ने बैस्ट ओरल प्रजेंटेशन और बैस्ट पोस्टर एवार्ड भी वितरित किये। उपस्थितजनों का आभार प्रोफेसर रिजवान खान ने जताया। कार्यक्रम का संचालन पी0एच0डी0 छात्रा आयशा बेग ने किया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा एण्ड यूनिवर्सिटी ऑफ हयूस्टन के अलीग्स केयर के डा0 आफताब अहमद और डा0 समीना सालिम भी मौजूद थीं। यह कांफ्रेंस भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन के सहयोग से आयोजित की गई।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *