यहाँ तो शौचालय बनाये बिना ही ग्रामीणों के नाम रुपये डकार गए ग्राम प्रधान, अब किससे करोगे बसूली? साहब

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: शौचालय प्रयोग न करने वाले लोगो को चिन्हित कर उनसे सरकारी मदद की बसूली करने के निर्देश अलीगढ के जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने डीपीआरओ सुश्री पारुल सिसोदिया को दिए है. लेकिन सवाल यह भी पैदा होता है कि जिन ग्राम पंचायतो में शौचालय बनवाये बिना ही ग्राम प्रधानों के जरिये पंचायत राज विभाग के अधिकारियो ने ग्रामीणों के नाम पर १२-१२ हजार डकार लिए उसका क्या? जिस ग्राम ने शौचालय बनवा लिया उसको तो इस्तेमाल नहीं करने पर बसूली का डंडा दिखने की बात हो रही है लेकिन उन लोगो के खिलाफ महज खानापूर्ति हॉप रही है जिन्होंने न तो ग्रामीणों को १२ हजार की मदद दी और न ही शौचालय बनवाये. खुद के खाते में या फिर चहेते ठेकेदार के खाते में सीधे ग्रामीणों की धनराशि अधिकारियो ने भेज दी और शौचालय के नाम पर मिले पैसे का बंदरबांट हो गया. यकीन नहीं होता तो जरा चले आईये गंगीरी विकास खंड की वाजीदपुर और भाय (नाह) ग्राम पंचायत में. यहाँ ग्रामीणों से पूँछिये, पता चल जाएगी योजना की हकीकत. ग्रामीणों के मुताविक यहाँ किसी भी व्यक्ति के खाते में शौचालय निर्माण के लिए मिलाने वाली १२ हजार की सरकारी मदद नहीं पहुंची, सीधे प्रधान के चहेते ठेकेदार ने शौचालय बनाये और रकम हड़प ली. शौचालय किसी के बने किसी के नहीं बने. जिसके बन गए वो ऐसे कि आज तक नहीं चले.

सुनिए ग्रामीणों की जवानी पूरी कहानी.

हलाकि डीएम चन्द्रभूषण सिंह को लगातार गांव में शौचालय प्रयोग न करने की शिकायत मिल रही जिसका संज्ञान लेकर उन्होंने शुक्रवार को डीपीआरओ सुश्री पारुल सिसोदिया को निर्देश दिए कि अलीगढ़ जनपद के प्रत्येक गांव में स्वच्छता निगरानी समिति के सदस्य ग्रामीणों को शौचालय प्रयोग करने के लिए जागरूक करे और शौचालय प्रयोग करने से होने बाले फायदे बताये कि वे अगर शौचालय का प्रयोग नही करेंगे तो उन्हें कई तरह की वीमारियों को सामना करना पड़ेगा। इसलिए शौचालय का प्रयोग करें जिससे वे स्वस्थ व तंदुरुस्त रहेंगे। इसके साथ ही डीएम श्री सिंह ने डीपीआरओ को निर्देश दिए है कि स्वच्छता निगरानी समिति के सदस्य ऐसे लोगो को चिन्हित करे जो शौचालय प्रयोग नही करते जिससे उनसे बसूली की जा सके तथा उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिए है कि वे स्वयं प्रत्येक दिन गांवों का निरीक्षण कर डीएम वार रूम पर फ़ोटो उपलोड कराए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com