…इस बार आनलाइन मनेगा सर सैयद दिवस समारोह, मेघालय के गवर्नर सत्यपाल मलिक होंगे मुख्य अतिथि

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: मेघालय के वर्तमान राज्यपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सत्यपाल मलिक इस वर्ष 17 अक्टूबर को मनाये होने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के आनलाइन सर सैयद दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। एएमयू संस्थापक सर सैयद की 203 वीं जयंती पर एक आनलाइन समारोह सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा। पूरा कार्यक्रम दर्शकों के लिए वेबकास्ट होगा।
कोविड-19 के कारण, सर सैयद दिवस समारोह इस वर्ष आनलाइन होगा जो पूरी भव्यता के साथ आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष के विशिष्ट अतिथि राज्यपाल श्री सत्यपाल मलिक का लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। उनकी पहली उल्लेखनीय उपलब्धि 1974-77 में उत्तर प्रदेश विधान सभा की उनकी सदस्यता थी। फिर उन्होंने 1980-86, और 1986-89 में राज्य सभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया, फिर उन्होंने 1989 से 1991 तक लोकसभा में अलीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया। वे 21 अप्रैल से 10 नवंबर, 1990 तक केंद्रीय संसदीय मामलों के और पर्यटन राज्यमंत्री रहे। उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्य किया।
श्री सत्यपाल मलिक अक्टूबर 2017 से अगस्त 2018 तक बिहार के राज्यपाल रहे और 21 मार्च, 2018 को उन्हें उड़ीसा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया, जिस पर वे 28 मई, 2018 तक बने रहे। उन्हें अगस्त 2018 में जम्मू और कश्मीर का राज्यपाल बनाया गया। वे अक्टूबर 2019 तक इस पद पर रहे। वर्तमान में वे मेघालय के राज्यपाल हैं। श्री सत्यपाल मलिक ने मेरठ विश्वविद्यालय से बीएससी और एलएलबी की डिग्री हासिल करने के अलावा संवैधानिक और संसदीय अध्ययन संस्थान, भारत की संसद से संसदीय मामलों में डिप्लोमा भी प्राप्त किया। इस समारोह में सर सैयद एक्सीलेंस अवार्ड्स भी दिये जाएंगे। इस वर्ष का पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय वर्ग में डा० गेल मिनल्ट और राष्ट्रीय श्रेणी में अंजुमन-ए-इस्लाम, मुंबई को दिया जा रहा है।

#हाथरस की एक और मासूम से दरिंदगी, इलाज के दौरान मौत, SHO इगलास निलंबित

आनलाइन समारोह के दौरान, एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर स्वागत भाषण देंगे, जबकि रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद आईपीएस पुरस्कार विजेताओं के प्रमाणपत्र को पढ़ेंगे। इस अवसर पर कुलपति शिक्षकों को इनोवेशन कांउसिल पुरस्कार और सह-कुलपति प्रोफेसर जहीरुद्दीन युवा पीएचडी स्कालर पुरस्कार प्रदान करेंगे।
यूनिवर्सिटी जामा मस्जिद में कुरान पाठ के बाद सर सैयद दिवस समारोह फ़ज्र की नमाज के साथ शुरू होगा। उसके बाद, कुलपति और अन्य अधिकारी और शिक्षक सर सैयद के मजार पर फूलों की चादर चढ़ाऐंगे। सर सैयद अकादमी द्वारा सर सैयद के जीवन और सेवाओं पर आधारित पुस्तकों और फोटोग्राम की एक आनलाइन प्रदर्शनी का उद्घाटन सर सैयद अकादमी और मौलाना आजाद लाइब्रेरी के सहयोग से सर सैयद हाउस में किया जाएगा।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com