जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक्टिव केस फाइंडिंग के संबंध में प्री लांच मीटिंग सम्पन्न

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह की अध्यक्षता में आज एक्टिव केस फाइंडिंग के संबंध में प्री लांच मीटिंग का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा द्वारा टीबी कार्यक्रम की समीक्षा की गयी और टीबी मरीजों को खोजकर उनको जल्द इलाज पर रख लिया जाये और आगामी कल से एक्टिव केस फाइंडिंग का ऊपरकोट, नगला मसानी, नीवरी, भुजपुरा, चुहरपुर, बरौला जाफराबाद, जलालपुर, पला साहिबाबाद, लक्ष्मण पुर, शीशियापाड़ा, इगलास, जलालपुर आदि स्थानों पर चलेगा साथ ही लोगों से एक्टिव फाइंडिंग के दौरान जनपद में स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग करने का आव्हान किया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मदन लाल अग्रवाल द्वारा एक्टिव केस फाइंडिंग के विषय मे कार्ययोजना के संबंध में अवगत कराया गया।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ0 अनुपम भाष्कर ने बताया कि अब प्रत्येक मरीज को टीबी निकलने पर सीबी नाट से निःशुल्क जांच अनिवार्य है और अब प्राइवेट क्षेत्र से भी मरीजों की जानकारी समय से दी जा रही है साथ ही बताया कि एक्टिव केस फाइंडिंग कार्यक्रम के दौरान ज्यादा टीबी मरीजों को खोजेंगे और जब वो इलाज पर आ जायेंगे तो टीबी को बढ़ने से रोका जा सकता है साथ ही बताया कि एक्टिव केस फाइंडिंग के दौरान 28 सुपरवाइजर के अंतर्गत 137 टीम कार्य शुरू करेंगी जिनकी मॉनीटरिंग हेतु 14 चिकित्सकों की टीम हैं जो स्लम के हाई रिस्क एरिया में घर-घर जाएंगी जिसमे प्रतिदिन लगभग 42000 लोगो से स्वास्थ्य विभाग की टीम टी0बी0 के लक्षणों की जांच करेगी और किसी भी टी0बी0 संदिग्ध का सैंपल भी कलेक्ट करेगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेंद्र कुमार, के अलावा जिला पीपीएम कोर्डिनेटर पियूष अग्रवाल, डेविड, जितेंद्र कुमार, बीसीजी टीम लीडर मनोज शर्मा, अशोक शर्मा, रणवीर सिंह, अरविंद कुमार, वैभव गौतम, विशाल विक्रम सिंह, मनोज कुमार पनेठी, धर्मवीर, प्रेमवीर सिंह, अवनेंद्र सिंह, कुलदीप आदि जिला क्षय रोग केंद्र के कर्मचारी उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com