DM का बड़ा फरमान, “अधिकारी एवं कर्मचारी आज ही अपने दफ्तर से शुरू कर दे यह शुरुआत”

अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अलीगढ: जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल योजनाओं पर अधिकारियों के साथ बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार प्लास्टिक पॉलीथीन, थर्माकोल आदि से निर्मित कप, ग्लास, प्लेटों आदि के उपयोग को प्रतिबन्धित किया जाना है।

श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पॉलिथीन पर पूर्णतः रोक लगाने से पहले पॉलीथीन से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति लोगों में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर उन्हें 14 जुलाई तक अवगत कराया जाए कि इसके प्रयोग से कई खतरनाक बीमारियां पैदा होती हैं, हमारा पर्यावरण प्रदूषित होता है और यह नालियां एवं नालों में गंदगी को जन्म देती है। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन से होने वाली हानियां/दुष्परिणामों से लोगों को अवगत कराने के लिए जनपद, तहसील एवं व्लॉक स्तर पर गोष्ठी का आयोजन कर ग्राम प्रधानों, क्षेत्र एवं जिला पंचायत सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं आमजन को आमंत्रित किया जाए साथ ही सभी विद्यालयां, महा विद्यालयों के माध्यम से जागरूकता रैलियों के आयोजन के साथ ही छात्रों के मध्य वाद-विवाद, लेखन एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 15 जुलाई से पॉलीथीन बैग के प्रयोग पूरी तरह पाबन्दी लग जाएगी। इसके बाद कोई विक्रेता या आमजन पॉलिथीन बैग का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो उससे अर्थ दंड वसूल किया जाएगा। उन्होंने पॉलीथीन बैन को सफल बनाने के लिए शहरी क्षेत्र में अपर जिलाधिकारी नगर एवं एस0पी0 सिटी को तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन व समस्त उप जिलाधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करते हुए कहा कि इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर आज शाम तक प्रस्तुत कर दें। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यालयों में पॉलीथीन का प्रयोग न करने की शुरूआत आज से ही अपने दफ्तर से शुरू कर दें और अपने सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को भी इसके दुष्परिणाम से अवगत कराते हुए उपयोग न करने की अपील भी करें।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *