घायल एवं आवारा पशुओं की जानकारी देने के लिए बनेगा कन्ट्रोल रूम

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: जनपद में कोई भी गौवंश निराश्रित ना रहे जितने भी गौवंश शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निराश्रित आवारा रूप में घूम रहे हैं उन सभी गौवंशों के लिए शासन की मंशा के अनुसार गौशालाओं का निर्माण यथाशीघ्र कराये जाने हेतु 25 स्थानों का चयन कर यथाशीघ्र निर्माण की कार्यवाही की जाएगी। इन गौवंश की रक्षा हेतु मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे और प्रशासन स्तर पर सभी अधिकारी गौवंश की रक्षा के लिए अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।

यह विचार जिलाधिकारी श्री चन्द्रभूषण सिंह द्वारा कलक्ट्रेट सभागार में गौवंश से संबन्धित बैठक लेते हुए व्यक्त किये गए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो जगह चारागाह की है उसे गौशाला के रूप में विकसित किया जाय। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया कि चारागाह की जमीनों को चिन्हित कर उन पर तत्काल कार्य करते हुए तारों की चारदीवरी बनायी जाय तथा टीनशैड डलवाकर गौवंश को उसमें रखा जा, तथा उनके चारे हेतु भी टीनशैड का निर्माण किया जाए।

जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित गौशाला के पदाधिकारियों से कहा कि प्रशासन द्वारा निराश्रित गौवंश के लिए इच्छुक गौशालाओं हेतु जमीन उपलब्ध कराई जाएगी, सभी गौशाला, जिला स्तर पर बनाई गयी गौवंश समिति के आजीवन सदस्य होंगे इन समितियों को उपजिलाधिकारी के निर्देशन में इसके संचालन हेतु कार्यभार सौंपा जाएगा। उन्होने कहा कि प्राचीन काल में गौवंश ग्र्राम वासियों की समृद्धि का मुख्य श्रोत था, आज भी गौवंश के द्वारा अनेक लाभकारी योजनाएं गोबर से केंचुआ खाद, बिजली का उत्पादन, आदि के लि, प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में एक कट्रोल रूम स्थापित किया जाय जिसमें लोग आवारा एवं घायल गौवंश की जानकारी दे सकें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री दिनेश चन्द्र ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में घूमने वाली गायों को गौशालाओं को दी जाए। उन्होने जिलास्तर पर बनाई गई गौवंश समिति में सभी अधिकारियों और गौवंश की रक्षा करने हेतु इच्छुक व्यक्तियों को समिति में सदस्यता ग्रहण करने का अनुरोध किया। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार की मंशा है कि कोई भी गौवंश आवारा न घूमे एवं सभी गौवंश को आश्रय और चारा उपलब्ध हो । इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, जिला पंचायत राजअधिकारी, जिला विकास अधिकारी के साथ गौशालाआें के पदाधिकारी एवं अन्य संबन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *