प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को दिए जाएं आवास

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज यहां नगर निगम के वार्ड संख्या- 3 क्षेत्र पला के भ्रमण कार्यक्रम में सांई विहार परिसर में चौपाल लगाकर आमजन की समस्याओं को सुनते हुए वार्ड में कराए गये विकास कार्यो एवं लाभार्थीपरक योजनाओं का सत्यापन किया। इस अवसर पर विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि यहां लगाये गये नए विद्युत पोलों पर एलईडी लगाकर प्रकाशमान किया जाए। वार्ड में विद्युत वसूली मात्र 30 प्रतिशत है इसे बढ़ाया जाए। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में घूम रहे आवारा पशुओं की वजह से अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं इन्हें पकड़ने के लिए वाहन उपलब्ध करा दिए गये हैं तत्काल कार्यवाही करते हुए ऐसे आवारा पशुओं से नगर को निजात दिलाएं। उन्होंने कहा कि आबादी वाले क्षेत्र में स्थित डेयरी संचालकों विशेषकर पशु रखने वालों पर पैनी नजर रखी जाए ताकि ये शहर में गंदगी न फैलाने पाएं। उन्होंने महिलाओं एवं दिव्यांगजनों से अपील करते हुए कहा कि विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों में नाम जोड़ने के लिए कल दिनांक 13 अक्टूबर को विशेष अभियान चलाया जा रहा है इसका लाभ उठाकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं।

श्री सिंह ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने में जन सहभागिता आवश्यक है। प्रदेश सरकार द्वारा प्लास्टिक के बने हुए पॉली बैग, गिलास, कैरी बैग आदि को पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित कर दिया गया है, का अनुपालन सभी लोग सुनिश्चित करते हुए अपने शहर को स्वच्छ बनाएं। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि निगम एवं पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम गठित कर प्रतिबन्धित प्लास्टिक सामग्री का प्रयोग करने वालों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए उन्हें दण्डित किया जाए। उन्होंने कल्याण सेक्टर की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि निराश्रित वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग पात्र व्यक्तियों को नये पेंशन की स्वीकृति कराते हुए 15 दिन के अन्दर इस वार्ड को आच्छादित कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि महिला कल्याण, समाज कल्याण एवं दिव्यांग कल्याण अधिकारी सुयक्त शिविर का आयोजन कर छूटे हुए पात्र व्यक्तियों का आनलाइन फार्म भरवाएं। उन्होंने 10 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई के रश्म अदा की। चौपाल में समाज कल्याण, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार आदि विभागों द्वारा शिविर एवं स्टॉल लगाये गये।

मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में ऐसे गरीब व्यक्ति जिनके पास रहने के लिए आवास नहीं है तथा ऐसे व्यक्ति जिनके पास भूमि है गरीबी की वजह से आवास नहीं बनवा पा रहे हैं उन्हें योजना के तहत लाभान्वित किया जाए। उन्होंने चौपाल में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने हेतु जगह-जगह होर्डिग्स लगाएं तथा दीवार पेंटिग के अतिरिक्त पम्पलेट छपवाकर लोगों में वितरित कराएं ताकि लोग योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। चौपाल में डा0 अंशू सक्सेना द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पर आधारित बेहतरीन लघु नाटिका एवं नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसकी अधिकारियों में कर्मचारियों के साथ उपस्थित आम जनों ने भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा उनकी टीम को नगर आयुक्त द्वारा 5 हजार, अधिशासी अभियंता विद्युत द्वारा 2100, समाज कल्याण, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं अधिशासी अभियंता जल निगम द्वारा 1100-1100 रूपये के अतिरिक्त अन्य विभाग एवं व्यक्तियों द्वारा कुल 12 हजार रूपये से अधिक का पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने कहा कि जिन लाभार्थियों को शौचालय निर्माण हेतु धनराशि उपलब्ध कराई गयी है वह शीघ्र शौचालयों का निर्माण कराएं अन्यथा वसूली की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने नगर को स्वच्छ रखने के लिए महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि घर का गीला कचरा घर में ही कम्पोस्ट खाद बनाने के उपयोग में लाएं एवं सूखे कचरे को नगर निगम उठाएगा। गीले कचरे से बने हुए खाद का प्रयोग गमले आदि में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपने प्लाट खाली छोड़ दिए हैं उस पर चाहरदीवारी निर्माण कराकर गेट लगवा दें ताकि लोग उसमें कूड़ा न फेंक सकें ऐसा न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वेस्ट रूल-2016 के अनुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बिल्डिंग मैटेरियल बिक्रेताओं को सचेत करते हुए कहा कि वह अपनी सामग्री सड़क पर न रखें अपने जमीन के हद में ही रखकर बेचें सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल पाए जाने पर सम्बन्धित बिक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्हांंने बताया कि निगम के 5 वार्डो में ठेके पर रखे गये सफाईकर्मी जो सफाई कार्य में रूचि नहीं ले रहे थे उन्हें सेवा से हटाते हुए आउटसोर्सिंग के माध्यम से सफाईकर्मी रखे जा रहे हैं।

इस अवसर पर समाज कल्याण, दिव्यांग कल्याण, महिला कल्याण अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, डूडा, जल निगम, विद्युत आदि विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गयी।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *