अलीगढ में यूरिया की किल्लत बता कालाबाजारी कर रहे है दुकानदार, जबरन थमा रहे है जाईम

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अतरौली/अलीगढ:जनपद के ग्रामीण इलाको में यूरिया की कालाबाजारी और उसके साथ किसानो को जबरन जाइम समेत दूसरे कीटनाशक खरीदने को दुकानदार मजबूर कर रहे है. हरदुआगंज इलाके में कई दुकानदारों के यहाँ अलीगढ मीडिया की टीम ने जायजा लिया. अतरौली में भी खाद विक्रेता किसानो को जबरन जाइम खरीदने को मजबूर करते दिखे. बिना जाइम खरीदे किसानो को यूरिया नहीं दिया गया. साधुआश्रम इलाके की अमित खाद भंडार पर शुक्रवार को यूरिया लेने पहुंचे किसानो को दुकानदार ने जबरन जाइम बेचा. किसानो का आरोप है कि दुकानदार ने बिना जाइम के यूरिया नहीं दिया. इतना ही नहीं यूरिया खरीदे जाने का दुकानदार ने कोई बिल भी बही दिया.

हालाँकि कालाबाजारी के आरोप में जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह ने तीन केंद्रों के लाइसेंस निलंबित किए हैं। किसानों की शिकायत पर यह कार्यवाही की गई है। यूरिया की किल्लत बताकर केंद्र संचालक किसानों से मनमानी कीमत वसूल रहे थे। इसकी शिकायतें कृषि विभाग को मिल रही थी। कृषि अधिकारियों का कहना था कि यूरिया पर्याप्त मात्रा में है। बरला के गांव गाजीपुर, हरदुआगंज, गौंडा के किसान इससे ज्यादा परेशान थे। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि किसानों की शिकायत थी कि यूरिया के दाम तय मूल्य से अधिक लिए जा रहे हैं। कम चलन वाले उर्वरक जबरन दिए जा रहे हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए श्री राधे पेस्टीसाइड जलाली,वार्ष्णेय खाद भंडार गौंडा व लक्ष्मी खाद भंडार वीरपुरा के लाइसेंस निलंबित कर एक हफ्ते में स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। हालाँकि इस कार्रवाई का खाद विक्रेताओं पर कोई असर शुक्रवार को नहीं दिखा. जिला कृषि अधिकारी ने साफ़ किया है कि कोई भी किसान जबरन जाइम या दूसरे कीटनाशक इत्यादि न लें, अगर कोई दुकानदार तय कीमत से ज्यादा पैसा बसूले तो उन्हें सीधे 8057901115 पर सूचना दे, शिकायत सही मिलने पर वह कार्रवाई करेंगे.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com