उत्तर क्षेत्र अन्तर विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू, 75 टीमें ले रही हैं भाग

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम:अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित उत्तर क्षेत्र अन्तर विश्वविद्यालय क्रिकेट प्रतियोगिता आज से प्रारंभ हो गयी जिसका उद्घाटन विलिंगडन क्रिकेट पवेलियन पर मुख्य अतिथि अलीगढ़ मण्डल के आयुक्त श्री अजयदीप सिंह, कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर, सहकुलपति प्रोफेसर अख्तर हसीब और गेम्स कमेटी के सेकरेट्री प्रोफेसर एस अमजद अली रिज़वी ने एक रंगारंग समारोह के दौरान गुब्बारे उड़ाकर तथा शांति के प्रतीक कबूतर छोड़कर किया। मण्डलायुक्त अजयदीप सिंह ने विलिंगडन क्रिकेट पवेलियन पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्रिकेट में एएमयू का गौरवमयी इतिहास रहा है और इस संस्था के संस्थापक सर सैयद अहमद खान ने कालिज की स्थापना के साथ ही क्रिकेट क्लब की स्थापना भी की।
उन्होंने कहा कि उनकी भी खेलों में बेहद रूचि है और उनका हमेशा यही प्रयास रहा है कि पूरे मण्डल में खेलकूद प्रतियोगिताओं को प्रोत्साहित किया जाए। श्री सिंह ने कहा कि एएमयू में जो उत्तर क्षेत्र प्रतियोगिता आयोजित की गई है निश्चित रूप से वह एक बड़ी प्रतियोगिता है और इससे उत्तर क्षेत्र से आने वाली टीमों के खिलाड़ियों को जहां बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होगा वहीं खिलाड़ियों में आपस में संवाद भी स्थापित होगा। मण्डलायुक्त ने कहा कि यहां से सभी टीमें अच्छी स्मृतियां लेकर रवाना होंगी।

कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि सभी टीमों को खेल भावना से उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करना चाहिये। उन्होंने कहा कि एएमयू का विलिंगडन पवेलियन ऐतिहासिक महत्व रखता है और इस मैदान पर कपिलदेव और कीर्तिआजाद जैसे दिग्गज क्रिकेटर ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के जोहर दिखाये हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस टूर्नामेंट से भी अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे जो राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का जोहर दिखायेंगे। कुलपति ने एएमयू के क्रिकेट इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि मुश्ताक अली, लाला अमरनाथ इसी संस्था के छात्र रहे हैं और एएमयू में आस्ट्रेलियन टेस्ट टीम और इंग्लेंड की टीमें भी क्रिकेट मैच खेल चुकी हैं। गेम्स कमेटी के सेकरेट्री प्रोफेसर एस अमजद अली रिज़वी ने कहा कि इस बार उत्तर क्षेत्र प्रतियोगिता में 75 टीमें भाग ले रही हैं जो अपने में एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि एएमयू का विलिंगडन पवेलियन देश के विश्वविद्यालयों के प्रमुख क्रिकेट मैदानों में शामिल होता है और यहां पर बीसीसीआई भी अनेक मैचों का आयोजन कर चुकी है।

क्रिकेट क्लब के कोच फैसल शेरवानी ने क्रिकेट प्रतियोगिता को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिये की गई तेयारियों से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन जिम्नेजियम कोच मजहर उल कमर ने किया।अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी एवं इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी बरेली के बीच खेला गया है जिसमें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए एम यू टीम की ओर से अमान् ने 23 बॉल पर 55 रन का सर्वाधिक निजी स्कोर रहा । तथा दूसरे हन्नान रिजवान ने 31 बॉल पर 42 रन बनाए एएमयू की तरफ से प्रथम ने 1 रन देकर 3 ओवर में तीन विकेट लिए मुकाबले में उतरी इनवर्टिस यूनिवर्सिटी बरेली की टीम 62 रन पर ऑल आउट हो गई अपनी टीम की तरफ से शुभम तोमर ने 36 बॉल पर 19 रन का सर्वाधिक स्कोर किया इस प्रकार एएमयू ने आज का मैच बड़ी आसानी से जीत लिया अंपायरिंग मोहम्मद नबी और अकील अहमद खान द्वारा किया गया ओम स्कोरिंग अमित कुमार सिंह ने की ।

जेपी पंत यूनिवर्सिटी पंतनगर एवं बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी के बीच मैं संपन्न हुआ जी बी पंत यूनिवर्सिटी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 121 रन बनाए लक्ष्य का पीछा करते हुए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी ने 19 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 131 रन बनाकर मैच जीत लिया बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की ओर से आरिफ अंसारी ने सर्वाधिक 64 रन बाल में बनाकर मैन ऑफ द मैच बने दूसरा सर्वाधिक स्कोर 17 बॉल पर 13 रन मुनीश का रहा अंपायरिंग अश्वनी जीतपाल मेराज अहमद द्वारा किया गया तथा स्कोरिंग आशिफ जफर द्वारा की गई । एथलेटिक ग्राउंड पर पहला मैच आईआईएमटी यूनिवर्सिटी मेरठ एवं दून यूनिवर्सिटी देहरादून के बीच खेला गया जिसमें दून यूनिवर्सिटी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 15 ओवर में 85 रन ही बना सके इस छोटे स्कोर का पीछा करते हुए आईआईएमटी यूनिवर्सिटी ने 15 ओवर मैं 5 विकेट के नुकसान पर 86 रन बनाकर मैच जीत लिया आईआईएमटी यूनिवर्सिटी के दीपक ने 25 बॉल पर सर्वाधिक 18 रन बनाए तथा रेहान ने 14 बॉल पर 15 रन बनाए वही रेहान ने 8 रन देकर 3 ओवर में चार विकेट लिए हार का मुंह देखने वाली दून टीम के शिवम पांडे 21 बॉल पर सर्वाधिक 24 रन बनाए तथा सूर्य रावत 14 बॉल पर 12 रन बना सके अंपायरिंग बी पी सिंह एवं असलम अली द्वारा किया गया तथा स्कोरिंग हिमांशु चौहान द्वारा की गई ।

एस एम बी डी यूनिवर्सिटी कटरा एवं एमआरएस पी यूनिवर्सिटी भटिंडा के बीच खेला गया मैच में ए आर एस पी यूनिवर्सिटी भटिंडा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 82 रन 6 विकेट के नुकसान पर बनाएं जवाब में एसएमवीडी यूनिवर्सिटी 3 विकेट पर 84 रन बनाकर मैच जीत लिया एसएमवीडी यूनिवर्सिटी कटरा की ओर से अंकित वर्मा ने 23 बॉल पर 31 रन बनाए तथा इसी टीम के भानु प्रताप ने 3 ओवर में 9 रन देकर तीन विकेट लिए इस प्रकार एस एम बी डी यूनिवर्सिटी कटरा विजेता रही अंपायरिंग मोहम्मद मसीहुद्दीन एवं बी पी सिंह द्वारा की गई तथा स्कोरिंग हिमांशु चौहान ने की एन एस यू टी दिल्ली एवं सीबीएल यूनिवर्सिटी भिवानी के बीच मैच खेला गया एनएस यू टी दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 99 रन बनाए इसके जवाब में सीबीएल यूनिवर्सिटी भिवानी ने 10 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाकर मैच जीत लिया ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com