वीरांगना झलकारी बाई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 350 बच्चे हुए शामिल

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ। अमर शहीद वीरांगना झलकारी बाई जयंती महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कराई गई ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 350 बच्चों ने प्रतिभाग किया तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । इनमें से शीर्ष 10 विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे जबकि अन्य सभी प्रतिभागियों को समिति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित करेगी । सन 1857 की क्रांति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली अमर शहीद वीरांगना झलकारी बाई जी के 190 वें जयंती महोत्सव को वीरांगना झलकारी बाई जन्मोत्सव समिति द्वारा श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है । इस क्रम में 22 नवंबर को सरस्वती विद्या मंदिर, खैर रोड, गोंडा मोड़ पर एक छात्र छात्रा सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा । इस क्रम में आज एक ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता करवाई गई । जिसमें 350 छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया । प्रातः 11:00 बजे सभी बच्चों को व्हाट्सएप के माध्यम से प्रतियोगिता का लिंक भेजा गया, जिसके बाद 40 मिनट में बच्चों ने 50 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर दिया । इस प्रश्न पत्र में अमर शहीद वीरांगना झलकारी बाई, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर, महात्मा बुद्ध तथा करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न शामिल किए गए थे । सभी बच्चों ने इन प्रश्नों के उत्तर दिए ।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की एमएलसी चुनाव की तैयारियों समीक्षा

इस प्रतियोगिता का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा तथा 22 नवंबर को आयोजित होने वाले सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतियोगिता के शीर्ष 10 विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा । इतना ही नहीं बल्कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को समिति द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया जाएगा, ताकि यह बच्चे आगे भी इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहें और अपना ज्ञान वर्धन करते रहे ।
समिति के अध्यक्ष संजू बजाज ने सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की सफलता के लिए समिति के सभी सदस्यों को बधाई दी और कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को भारत की महान विभूतियों तथा समाज के वीर वीरांगनाओं के जीवन चरित्र से अवगत कराना था । इस उद्देश्य में वे शत-प्रतिशत सफल हुए हैं । सभी बच्चों ने समिति द्वारा प्रदान किए गए पाठ्यक्रम को कई दिनों तक निरंतर पढ़ा और सभी महान विभूतियों के जीवन चरित्र से प्रेरणा प्राप्त की । संजू बजाज ने कहा किअगले वर्ष वह इससे भी वृहद स्तर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित करवाएंगे ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com