विचार या आंदोलन बिना अनुशासन के सफल नहीं हो सकता: अरुण पाराशर

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, आगरा। भाजपा आगरा महानगर कैलाश मंडल के प्रशिक्षण वर्ग के सांतवे सत्र में भारत का सुरक्षा सामर्थ्य व आत्म निर्भरता विषय पर मुख्य वक्ता ब्रजक्षेत्र संयोजक के के भारद्वाज ने कहा जब देश आजाद हुआ था तो रक्षा उत्पादन के लिए काफी क्षमता व परिवेश उपलब्ध था लेकिन दशकों तक कोई गंभीर प्रयास नहीं किए, आज स्थिति बदली है, देश सुरक्षित हाथों में हैं, रक्षा क्षेत्र में सुधार के लगातार प्रयास जैसे लाइसेंस प्रक्रिया में सुधार, समान अवसर और निर्यात प्रक्रिया को सरल बना कर ठोस कदम उठाए हैं। सीडीएस की नियुक्ति से तीनों सेनाओं में तालमेल व समन्वय बढ़ाने के साथ ही रक्षा खरीद बढ़ेगी।

यह निर्णय भी दशकों तक लटका रहा। दुर्भाग्यवश आजादी के 70 साल बाद भी हम अपनी रक्षा जरूरतों का 80% आयात करते हैं, जिसमें अरबों डॉलर विदेशी मुद्रा की जरूरत होती है इसके लिए मोदी सरकार ने जहां रक्षा क्षेत्र में निजी निवेश और विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को बढ़ाया है वही 101 रक्षा उपकरण ,साजो सामान के आयात पर रोक लगाकर देश में ही निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया है, सुरक्षा कारणों से चीन के 177 एप पर प्रतिबंध लगाकर अपना सॉफ्टवेयर व एप का निर्माण जारी है। आज भारतीय सेनाओं को खुली छूट दी गई है जिससे वह दुश्मन के घर में घुसकर सबक सिखा रही है। आज आतंकवाद को जम्मू एंड कश्मीर बॉर्डर पर ही सीमित कर दिया है लेकिन माओवाद,नक्सल, आतंकवाद आज भी आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा है।

महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिये पुरूषों व महिलाओं को दिलाई गई शपथ

हमारी कार्य पद्धति व संगठन संरचना में हमारी भूमिका विषय पर बोलते हुए मुख्य वक्ता वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण पाराशर ने कहा भाजपा की कार्य पद्धति संगठन की प्राण है, राजनीति केवल पद पाने या जनप्रतिनिधि बनने की यात्रा नहीं, अपितु व्यापक सेवा का आधार है। सांगठनिक व्यवहार व व्यक्तिगत व्यवहार दो तरह की पद्धति है, हमारी कार्य पद्धति का मूल मंत्र पारस्परिकता है। डंडे का अनुशासन आदर्श नहीं होता, कोई भी संगठन, विचार या आंदोलन बिना अनुशासन के सफल नहीं हो सकता।संवाद जरूरी है संवाद हीनता से रिश्तो में विकृति आती है, सुशासन के लिए संगठन व सत्ता में समन्वय जरूरी है।
अध्यक्षता कैलाश मंडल अध्यक्ष राम कुमार जादौन व संचालन राकेश शर्मा ने किया। इस दौरान क्षेत्रीय संयोजक आर के सिंह राघव,अखिलेश चौहान, रंजना सिंह पंवार,राजकुमार गुप्ता,रितेश भारद्वाज, संजय पुंडीर,के के सिकरवार, अनिल अग्रवाल, अजय चौधरी, ईश्वरी प्रसाद, संतोष सिकरवार, मंडल के सभी पदाधिकारी व सेक्टर संयोजक मौजूद रहे।।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com