Video Breaking… भव्य व ऐतिहासिक हुआ यूपी दिवस का आयोजन, सम्मानित हुई जनपद की प्रतिभाये

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ। उत्तर प्रदेश के 70वें स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद मुख्यालय के कृष्णांजलि सभागार में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में जनपद की सांस्कृतिक, सामाजिक व औद्योगिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रगतिशील किसान, साहित्यकार ,खिलाड़ी, मेधावी छात्र-छात्राएं, अधिवक्ता, नेता व पत्रकार एवं अन्य व्यक्ति सम्मानित किए गए। इसके साथ ही समारोह में लखनऊ के कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण किया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर जिला प्रशासन द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर सराहनीय कार्य किया गया है और विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभायों को एक मंच पर सम्मानित कर एक अच्छी मिसाल कायम की है। उन्होंने सभी को वे बधाई देते हए कहा कि जनपद में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनपद में पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू किया जा रहा है। सूबे के मुखिया मा0 योगी आदित्यनाथ जी द्वारा जनपद के चहुॅमुखी विकास के लिये जनपद को स्टेट यूनिवर्सिटी, डिफेंस कॉरिडोर व ट्रांसपोर्ट नगर की सौगात दी गयी है, जो निश्चित ही जनपद के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास के नारे के साथ कार्य कर रही है। सम्बोधन के अन्त में उन्होंने बालिका दिवस के अवसर पर बधाई दी और कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम नागरिकता देने का कार्य करता है न कि किसी की नागरिकता छीनने का।

मा0 सांसद अलीगढ़ श्री सतीश गौतम ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शासन की योजनाओं को लाभार्थियों को शत-प्रतिशत प्रदान किया जा रहा है। अधिकारियों के द्वारा समर्पणभाव से जनहित में किये जा रहे यह कार्य सराहनीय है और सरकार का भी उद्देश्य है कि शासन की प्रत्येक योजना का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचे यही सरकार की मंशा है। उन्होंने कहा कि देश वास्तविक रूप से तभी सशक्त होगा जब हम विकासपरक योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को दिलाएंगे। प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी चाहते हैं कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति का विकास हो, इसी बात को ध्यान में रखकर उज्ज्वला योजना, सौभाग्य, एलईडी वितरण, किसान बीमा योजना, शौचालय निर्माण आवास, राशन कार्ड आदि अनेक योजनाओं में किसी भी स्तर पर पक्षपात नहीं किया जा रहा है। उन्होंने जनपद में किये जा रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि जनपद अलीगढ़ के डीएम व सीडीओ सरकार की प्राथमिकताओं वाली लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ जनता को दिलाने में अग्रणी हैं और डीएम व सीडीओ की कार्यक्षमता व नेतृत्व से अलीगढ़ दिन-प्रतिदिन प्रगति की ओर अग्रसर है और आज यूपी दिवस के स्थापना कार्यक्रम पर अलीगढ़ की विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया है, ये सराहनीय कदम है।
दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री श्री रघुराज सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास के पथ पर कार्य कर रही है और अलीगढ़ के डीएम व एसएसपी के द्वारा जनपद में शांति व्यवस्था कर अमन चैन कायम किया गया है वे बधाई के पात्र हैं और बालिका दिवस के अवसर पर वे सभी को बधाई देते है। बरौली विधायक ठा. दलवीर सिंह ने कहा कि जनपद को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य विश्वविद्यालय, अटल आवासीय विद्यालय सहित अनेक योजनाओं से को लाभान्वित किया गया है। राज्य विश्वविद्यालय जिलाधिकारी द्वारा 24 घण्टे के अंदर भूमि उपलब्ध कराना अत्यन्त ही सराहनीय कार्य है, जिसके लिये वह बधाई देते हैं।

कोल विधायक श्री अनिल पाराशर ने कहा कि यूपी स्थापना दिवस प्रदेश सरकार के नेतृत्व में जनपद सहित प्रदेश के सभी 75 जिलों में आयोजित किया जा रहा है यह सूबे के मुखिया मा0 योगी आदित्यनाथ जी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि आज के दिन उत्तर प्रदेश के जन्मदिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल है। छर्रा विधायक ठा. रवेन्द्रपाल सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से ही प्रदेशवासी स्थापना दिवस के बारे में अवगत हो सके हैं। उन्होंने जन सामान्य से जिला प्रशासन द्वारा लगाये गये लाभार्थीपरक योजनाओं के स्टाल के माध्यम से जानकारियां प्राप्त करने एवं अवसर का लाभ उठाने सहित स्वच्छता और शौचालय को अपनाने की अपील की। इगलास विधायक श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा पहली बार वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया गया जो एक अविस्मरणीय पल था। बहुत कम लोग ही जानते होंगे 24 जनवरी 1950 से पहले तक उत्तर प्रदेश को संयुक्त प्रदेश के नाम से जाना जाता था। इस अवधि में कभी भी प्रदेश का स्थापना दिवस नहीं मनाया गया। मा0 योगी जी ने उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस आयोजित कर इतिहास रचा है।

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कार्यक्रम में अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जनपद में पूर्ण पारदर्शिता के साथ लागू किया जा रहा है। इसके अलावा भी स्थानीय स्तर पर कुछ ऐसे कार्य जिनकी आवश्यकता महसूस की गयी, किये गये हैं जिनको भी जनपदवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। यू0पी0 दिवस पर इस तरह का आयोजन हम सभी के लिये गौरवान्वित करने वाला है। इतने कम समय में आप सभी ने जिला प्रशासन का आमंत्रण स्वीकार करते हुए उत्तर प्रदेश के जन्मदिवस कार्यक्रम में पधारने के लिये बधाई के पात्र हैं। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण प्रदेश है, यूपी के विकास के बिना भारत का विकास सम्भव नहीं है। श्री सिंह ने कहा कि आज ही के दिन मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा ओडीओपी योजना को लागू किया गया था जो आज प्रत्येक जनपद के उत्पाद के लिये वरदान साबित हो रही है।

 

…सम्मानित हुई जनपद की प्रतिभाये

इस अवसर पर राजनैतिक क्षेत्र से महीपाल सिंह पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष, चिकित्सा क्षेत्र से डॉ. वीएस पाल, डॉ आलोक गुप्ता, डॉ.अमित गुप्ता, डॉ. एमयू रब्बानी, डॉ. के के शर्मा, निर्यात क्षेत्र से विजय बजाज, सिद्धार्थ गुप्ता, धनजीत वाडरा, वीरता के क्षेत्र में विजय सिंह, महिला सशक्तिकरण के लिये श्रीमती स्मृति गौतम पूर्ति निरीक्षक, डॉ दिव्या लहरी, श्रीमती बंदना माहेश्वरी चाह सेवा संस्था, सुश्री ब्रह्मकुमारी, प्रोफेसर जाकिया सिद््दीकी, कवि के रूप में-डॉ. अब्दुल कलीम, डीएम वार रूम/प्रशासनिक तकनीकी कार्य के लिये मनोज राजपूत ई डिस्ट्रिक् मैनेजर, प्रगतिशील किसान कुशल सिंह एवं अभिनव गोस्वामी, पत्रकारिता के लिये सुरजीत पुण्ढीर दैनिक जागरण, सतेंद्र कुमार हिंदुस्तान, श्री आशीष श्रीवास्तव अमर उजाला, अभयपाल सिंह दैनिक प्रावदा, मीडिया सामंजस्य के लिये राहुल प्रधान डीएम वार रूम, शिक्षाविद् के रूप में वेदराम शर्मा वेदार्थी, आलोक वार्ष्णेय, अतुल सिंह, सिस्टर ज्योत्सना, फादर सनी, श्रीमती पारुल जिंदल, पर्यावरणविद्् अशोक चौधरी, विष्णु कुमार बन्टी मानव उपकार, सुबोध नंदन शर्मा, साहित्यकार प्रेम कुमार, चंद्रशेखर शर्मा, खिलाड़ी रिंकू सिंह, श्रीमती शालिनी चौहान, अमित चौधरी, जफर इकबाल, शांति व्यवस्था हेतु शहर मुफ़्ती, सैय्यद मुस्तफा, रंजीत सिंह एसीएम 2, अनिल समानिया सीओ तृतीय, भावेश चौधरी आरएएफ, पीके कोल्धर आरएएफ, बिजनोर बाले मुफ़्ती, समाज सेवा के लिये अरुण श्रीवास्तव, डॉ पीसी गुप्ता, ज्ञानेंद्र मिश्रा, चौधरी अजय सिंह, कन्या सुमंगला योजना के लिये शालिनी, ममता वर्मा, वर्षा सिंह, भूमिका, निक्की राजपूत, रश्मी शर्मा, संगीता, पूजा रानी, नेहा कश्यप, रचना कुमारी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री विजया शर्मा नेहरा, मधुलता अकराबाद, मंजुलता गभाना, नसीमा बेगम जमालपुर, भगवान देवी किशनपुर, बिन्दुवती चूहरपुर, जनपद में हाईस्कूल में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने के लिये अदिति वर्मा, सुब्रत कुमार एवं इण्टरमीडिएट में लोकेश कुमार सहित उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोधोग बोर्ड की ओर से सोनी गुप्ता, राम अवतार, अशोक कुमार, सतेन्द्रपाल सिंह को चेक वितरण किया गया। कार्यक्रम में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ बैनर पर हस्ताक्षर एवं कृषि विभाग द्वारा लाभार्थियों को उपकरण वितरित किये गये। समारोह में ओडीओपी योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में लाभार्थियों को विभिन्न ट्रेड्स में टूल किट्स तथा कौशल विकास मिशन में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये गये। समारोह के अन्त में मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस एवं बालिका दिवस पर जनपदवासियों एवं कार्यक्रम में उपस्थित प्रबुद्ध नागरिकों, महिलाओं को शुभकामनाएं प्रदान करते हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इससे पूर्व उत्तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम का प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह, सांसद सतीश गौतम एवं विधायकगणों ने मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में ठा0 श्यौराज सिंह, ब्लाक प्रमुख अतरौली केहर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा गणेश वंदना, समूह नृत्य और स्वच्छता ही सेवा पर नाटक का मंचन किया गया ।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com