विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर केवीके छेरत में हुआ भव्य कार्यक्रम

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़: जलीय पारिस्थितिकी के महत्व को जन-जन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से शनिवार को विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र छेरत में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि परियोजना निदेशक डीआरडीए सचिन ने बताया कि वर्तमान में जन-जागरूकता के अभाव में औद्योगिक गतिविधियों एवं विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से बहुमूल्य जलीय संपदा दिनो-दिन नष्ट होती जा रही है, जिससे लाखों परिवारों को भोजन एवं आजीविका के महत्वपूर्ण स्रोत के अलावा मछलियों के वास्तविक निवास पर खतरा उत्पन्न हो रहा है। विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर किसानों एवं मत्स्य पालकों को जागरूक करने एवं मत्स्य पालन की गतिविधियों की जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

परिवार नियोजन के साधन नहीं अपनाने वाले दम्पतियों को किया जाएगा चिह्नित

कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा खेती के साथ-साथ मत्स्य पालन करने की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गयी। उद्यान विभाग द्वारा तालाबों के बंधों पर फुलवारी, फलदार पौधे-नीबू, करौंदा, पपीता, केला का रोपण करते हुए कृषकों को आय मे वृछि करने पर बल दिया गया। एलडीएम द्वारा मत्स्य पालकों को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ के बारे में अवगत कराते हुए किसानों की समस्याओं के बारे में निस्तारण करने के लिए बैंकों का सहयोग दिये जाने की बात कही गयी। मत्स्य विभाग द्वारा विभागीय स्टाॅल के माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना समेत अन्य विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।

विश्व मात्स्यिकी दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पीडी डीआरडीएम सचिन मत्स्य पालन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मत्स्य पालकों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मछुआ आवास के लाभार्थियों को चाबी देकर सम्मानित किया गया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com