कम्यूनिकेशन, स्किल, नोलेज, सफलता के लिये है अनिवार्य

अलीगढ मीडिया न्यूज़,अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वीमेन्स कालिज में वर्तमान शिक्षा सत्र में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को संस्था के इतिहास तथा नियमों एवं अलीगढ़ संस्कृति से परिचित कराने के लिये एक परिचय समारोह ‘‘दीक्षारंभ’’ का आयोजन कालिज आडीटोरियम में किया गया। कालिज की प्रधानाचार्य प्रोफेसर नईमा खातून गुलरेज ने छात्राओं को संस्था के नियमों तथा कालिज स्तर पर मिलने वाली सुविधाओं से परिचित कराते हुए वातावरण के प्रति संवेदनशील रहने को कहा।
उन्होंने परिसर को साफ सुथरा बनाये रखने के साथ साथ अच्छी आदतें अपनाने तथा व्यक्तित्व को संवारने में अध्यापकों से सहयोग प्राप्त करने की ओर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि कक्षा के अन्दर या बाहर शोर न करने, कूड़े या कचरे को डस्टबिन में ही डालने की आदत न केवल वातावरण की सुरक्षा में सहायक सिद्व होती है बल्कि इससे स्वयं अपना व्यक्तित्व भी सुधरता है जो जीवन में सफलता दिलाता है। प्रो. नईमा खातून ने कहा कि अलीगढ़ संस्कृति यहाँ के छात्रों को वह सलीका प्रदान करती है जो जीवन भर उनके काम आता है। प्रोफेसर इमराना नसीम ने छात्राओं को व्यक्तित्व विकास की प्रासंगिकता से परिचित कराते हुए कहा कि उन्हें साकारात्मक चिंतन को अपनाना चाहिये।
जेएन मेडीकल कालेज की प्रोफेसर सीमा हकीम ने छात्राओं को प्रसार की कला से परिचित होने तथा अलीगढ़ संस्कृति को कायम रखने पर बल दते हुए कहा कि कम्यूनिकेशन, स्किल, नोलेज, सफलता के लिये अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा कि कक्षा में रेगुलर रहना, अध्यापकों के लेक्चर को ध्यान से सुनना तथा आवश्यकतानुसार उनसे विचार विमर्श करना उच्च स्तर की शिक्षा की प्राप्ति में सहायक होता है।
उन्होंने कहा कि अलीगढ़ संस्कृति यहाँ के छात्रों को साकारात्मक चिंतन प्रदान करती है। छात्र अपने सीनियरों का सम्मान करते हैं तथा अपने जूनियरों को सदैव आगे बढ़ने मे सहयोग प्रदान करते हैं।कोर्डीनेशन कमेटी की निदेशिका डा. सारिका वाष्र्णेय, डा. तिलत शकील, डा. पुनीता गोयल, डा. बुशरा हुसैन आदि ने कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य भूमिका निभाई। इस अवसर पर छात्राओं की बड़ी संख्या उपस्थित रहीं।
इसके अतिरिक्त अमुवि के गृह विज्ञान विभाग में बीएससी तथा एमएससी कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने वाली नई छात्राओं के लिये ओरियंटेशन कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें विभाग की अध्यक्षता प्रो. अनीसा एम दुर्रानी ने छात्राओं के जीवन में एक शिक्षक की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गृह विज्ञान में रोजगार की अपार संभावनाऐं उपलब्ध हैं तथा इस विभाग के शिक्षा प्राप्त छात्राऐं देश एवं विदेशों में इस संस्था के नाम को रोशन कर रही हैं।प्रोफेसर फरजाना अलीम ने गृह विज्ञान की शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर बीएससी तृतीय एवं चतुर्थ सेमिस्टर की छात्राओं ने एक स्कट भी प्रस्तुत किया।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com