दुनिया बदलने की जरूरत नहीं है जरूरत है अपने आप को बदलने की, अपनी सोच बदलने की: श्रुति

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: लॉक डाउन के बाद वूमेन प्रोटेक्शन सेल का पुनः शुभारम्भ हुआ इस मौके पर शासन से महिला शक्ति अभियान की जनपद नोडल अधिकारी आईएस श्रुति ने ऑनलाइन क्लिक व फ़ीता काटकर कर किया,इस मौके पर डीएम,एसपी सिटी,सीडीओ,एडीएम, रहे मौजूद रहे। ईडीएम मनोज राजपूत ने डब्ल्यूपीसी के बारे में पीपीटी व आकर्षक तथा महिलाओं के प्रति प्रेरणादायी वीडियो के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया। प्रस्तुतिकरण में ईडीएम श्री राजपूत ने सबसे पहले लोगों को डब्ल्यूपीसी की महत्ता का एहसास कराया। पीपीटी के द्वारा डब्ल्यूपीसी की संरचना तथा कार्य प्रणाली के बारे में बताते हुए 5 स्टार चॉकलेट तथा क्रांतिवीर फ़िल्म के नायक नाना पाटेकर का वीडियो प्रदर्शित करते हुए लोगों में महिला के प्रति सम्मान व कुछ करने की सीख के लिए संदेश दिया। प्रस्तुतिकरण का यह तरीका अधिकारियो, कर्मचारियों व अन्य प्रतिभागियों को खूब भाया और उससे प्रेरणा ली।वूमेन प्रोटेक्शन सेल का शुभारंभ करने के पश्चात महिला शक्ति अभियान की नोडल आईएस श्रीमती श्रुति ने कहा कि सरकार द्वारा नवरात्रि के पहले दिन बहुत ही महत्वाकांक्षी अभियान की शुरुआत की गई है। सरकार की मंशा है कि जो भी सरकारी विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं उनका धरातल पर क्रियान्वयन हो। इस कार्यक्रम में महिलाओं को मुख्यधारा में लाना मुख्य उद्देश्य है उसी के लिए हम कार्य करेंगे। डब्ल्यूपीसी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि अलीगढ़ के प्रशासन द्वारा बहुत है अच्छी पहल की शुरुआत की गई है आज मौका मिला है कि जिन लोगों ने इससे फायदा उठाया है उनसे सीधे बात की गई।

फ़सल की उपज भी अनाज मंडियों में पहुंचनी शुरू हो गई है लेकिन किसान परेशान

यह बहुत ही अच्छी पहल है जिसको भी कोई समस्या है तो वह सीधा आकर जिला प्रशासन के पास डब्ल्यूपीसी में अवगत करा सकता है जिसका निस्तारण शीघ्र किया जाता है अब तक 190 शिकायतों में से 90%शिकायतों का निस्तारण होना जिला प्रशासन की अनूठी पहल है। डीएम श्री सिंह ने बताया कि डब्ल्यूपीसी को सफल बनाने तथा महिला को प्रत्येक दशा में मदद पहुंचाने के लिए *महिला सुरक्षा समिति, महिला सुरक्षा निगरानी समिति तथा डब्ल्यूपीसी समिति के नाम से समितियां बनाई गईं है जो हर पल डब्ल्यूपीसी के संचालन व महिलाओं की सुरक्षा पर नजर रखेंगी तथा कोई भी निर्णय लेने में सक्षम होंगी। डीएम श्री सिंह ने कहा कि ग्राम स्तर व वार्ड स्तर की समितियों, 112 वैन व थानों को डब्ल्यूपीसी से काल के माध्यम से दी जाने वाली सूचना ही उनका निर्देश समझा जाएगा और उस पर तत्काल अमल किया जाएगा।शासन के निर्देशों के क्रम में मिशन शक्ति जो शुरू हो रहा है उसके अंतर्गत उसमें विभिन्न सरकारी विभागों को महिला सशक्तिकरण संबंधी कार्यक्रमों की शुरुआत करनी है इसका उद्देश्य भी है कि महिलाओं पर हो रहे अपराधों के अपराधियों को कड़ी सजा दी जाए और इस प्रकार के मामले आते हैं तो उनको प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही हो ताकि इस प्रकार का माहौल पैदा ना हो। डीएम श्री सिंह ने कहा कि हमने 6 जनवरी को महिला सुरक्षा सेल का उद्घाटन किया था जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा योजना चल रही है ऐसे पुलिस विभाग द्वारा योजना चल रही है। महिला कल्याण विभाग या अन्य सरकारी विभागों द्वारा महिलाओं की प्रति सशक्तिकरण की योजनाएं चल रही है।

डब्ल्यूपीसी इंचार्ज श्रीमती स्मृति गौतम ने कहा कि डब्ल्यूपीसी की जो पहल थी उसके लिए डीएम सर ,एसएसपी, सीडीओ, एसपी क्राइम सर को उनके भविष्य की मंगल कामना कि साथ ही “कहा कि प्रकृति का सिद्धांत है कि वह गर्भधारण के समय से जन्म के समय तक पता नहीं लगने देती है कि गर्भ में लड़का है या लड़की ताकि प्रकृति का संतुलन बना रहे इसके साथ ही उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि 1 दिन मदर टेरेसा जी के कोलकाता आश्रय स्थल पर गई तो वहां देखा कि कई पालने थे जिनमें सब लड़कियां थी जिसमें उन्होंने मदर टेरेसा जी से पूछा क्या इस आश्रय स्थल में लड़के नहीं आते तो इस पर उन्होंने बताया कि आश्रय स्थल में 4 लड़के आए थे उनको गोद ले लिया जा चुका है एवं ये वो भाग्यशाली लड़कियां हैं जिनका अन्त कूड़े दान में नहीं हुआ है एवं इन्हें भविष्य में अतः इनका भविष्य उज्ज्वल है।इसके साथ उन्होंने भावुक होते ही कहा कि लड़की के जन्म के समय हर पिता को यह समझना चाहिए कि वह भाग्यशाली है कि उसके घर में सृष्टि का निर्माण करने वाली बेटी का जन्म हुआ है हम कह सकते हैं कि हमें दुनिया बदलने की जरूरत नहीं है जरूरत है अपने आप को बदलने की,अपनी सोच बदलने की,जिंदगी बदलने की।यह कार्य डब्ल्यूपीसी के अथक प्रयास से टीम के साथ किया जा रहा है।”जब कोई महिला डब्ल्यूपीसी अपनी समस्या को लेकर आती है तो वह सशक्त व आत्मविश्वास से भरी हुई जाती है यही डब्ल्यूपीसी का उद्देश्य है।

18 से 31 अक्टूबर के बीच शुरू होगा भाजपा कार्यकर्ताओं का मंडल प्रशिक्षण कार्यक्रम

इस मौके पर एडीएम सिटी श्री राकेश कुमार मालपाणी, एडीएम प्रशासन श्री डीपी पाल, एसीएम प्रथम,एसीएम द्वितीय,डीपीओ, डीआईओस, बीएसए सहित सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like