विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर हुआ ट्राई साइकिल, व्हील चैयर व गजेट्स वितरण

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ: विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी के डिसएबिलिटी यूनिट द्वारा पालीटेक्निक सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उन्हें ट्राई साइकिल, व्हील चैयर व गजेट्स के वितरण के अलावा रोजगार के अवसरों के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकुलपति प्रोफेसर अख्तर हसीब ने कहा कि दिव्यांगजनों में प्रकृति किसी न किसी प्रकार की विशेष प्रतिभा अवश्य पैदा करती है। आवश्यकता इस बात की है कि इस प्रतिभा को विकसित करने के साथ उन्हें अच्छे अवसर भी उपलब्ध करायें जाऐं ताकि वह समाज में सक्रिय रूप से अपनी भागेदारी निभा सकें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन उनके हितों के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील होने के साथ उनके विकास के लिए प्रतिबद्व है। सहकुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के संकायों एवं विभागों में दिव्यांगजनों के लिए रैंप बनाये गये हैं तथा नौकरियों व प्रवेश में उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार आरक्षण सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है।

प्रो. हसीब ने कहा कि आज पूरा विश्व दिव्यांगजनों के बारे में गंभीर है यही कारण है कि दिव्यांग दिवस पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। सहकुलपति ने विश्वविद्यालय व स्कूलों में अध्ययनरत दिव्यांग छात्रों को ट्राई साईकिल, व्हील चैयर एवं गजेट्स वितरित किये।डिस्एबिलिटी यूनिट के समन्वयक प्रोफेसर खालिद बिन युसुफ खान ने कहा कि एएमयू में दिव्यांग छात्रों को अनेक निशुल्क सुविधायें उपलब्ध करायी जा रहीं है। उन्होंने वर्तमान कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर द्वारा दिव्यांग छात्रों के उत्थान के लिए किये गये प्रयासों को सराहते हुए कहा कि उनके सहयोग के चलते जहां यूनिट की सहायता राशि बढ़ी है वहीं कुलपति ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से 15 लाख रूपये की अतिरिक्त सहायता राशि भी उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन न केवल विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों बल्कि स्कूली छात्रों को भी ट्राई साइकिल, व्हील चैयर व गजेट्स उपलब्ध करा रहा है।

ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेंट आफीसर जनरल साद हमीद ने दिव्यांगों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हुए कहा कि आज हर क्षेत्र में दिव्यांग छात्र अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। दर्शनशास्त्र विभाग के सेवानिवृत शिक्षक डा. तसद्दुक हुसैन अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उनके सफलता के मार्ग में दिव्यांगता कभी आड़े नहीं आई। कार्यक्रम को काउंसलर एण्ड प्लेसमेंट आफीसर डा. सैयद फैज जैदी और डा. रियाज अहमद ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन छात्र राहुल और अरूशा ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय व स्कूली छात्र शामिल हुए।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com