15 वर्षो से जो कार्य नहीं हुए उसे योगी सरकार ने 18 माह में कर दिखाया: सुरेश राणा

अलीगढ मीडिया ब्यूरो,अलीगढ: प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को प्राप्त हो जिसके लिए शासन और प्रशासन दोनों ही अपनी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ कार्य कर रहे हैं। आम जनता के लिए किए गये लाभार्थीपरक कार्यों में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए साथ ही प्रत्येक विकास कार्य की थ्री लेयर चैकिंग कराई जाए। प्रदेश सरकार गरीब, मजदूर, किसान एवं असहायों का पूरा-पूरा ख्याल रखने के साथ ही वह प्रदेश में उच्च गुणवत्ता का प्रशिक्षण देकर अच्छे खिलाड़ी बनाना चाहती है, इसलिए सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए अनेक योजनाएं लागू की गयी हैं वर्तमान में प्रदेश सरकार ने पुरस्कार राशि 250 से बढ़ाकर 1000 रूपये कर दी है।

यह विचार जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सुरेश राणा ने कलैक्ट्रेट में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि जनपद में आयुष्मान योजना में 2 लाख 41 हजार सर्टिफिकेट जारी करने थे, जिसमें 80 हजार जारी किए किए गये है जिससे कोई गरीब पैसे के अभाव में इलाज कराने से बंचित न रहे। उन्होंने बताया कि 4457 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पहली किश्त मिल चुकी है अभी 8 हजार लोगों की डीपीआर तैयार की गयी है जिसमें काशीराम आवास एवं प्रधानमंत्री आवास योजना सम्मिलित है। उन्होंने बताया कि जनपद अलीगढ़ में शौचालय निर्माण का कार्य बढ़ी तीव्रता से किया गया है, मात्र 18 माह में शौचालय निर्माण का आंकड़ 11 हजार से बढ़कर 2.5 लाख तक पहुॅच गया है। आवारा पशुओं के लिए भी मुख्यमंत्री का निर्देश है कि जल्दी से जल्दी एक विशेष योजना के तहत कार्यक्रम बनाया जाए उसके लिए एक करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से गभाना तहसील में योजना प्रारम्भ हो गयी है। उन्होंने कहा कि पीएम और सीएम की मंशानुसार 2022 तक सभी को आवास प्राप्त हो जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में 1184 आवास पिछले वर्ष दिए, 247 इस वर्ष उपलब्ध कराए, जिन लोगों का पहली सूची में नाम नहीं आया उनको दूसरी सूची में चिन्हित करके आवास दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 15 वर्षो से जो कार्य नहीं हुए उसे योगी सरकार ने 18 माह में कर दिखाया

श्री राणा ने कहा कि जनपद अलीगढ़ जन प्रतिनिधियों एवं प्रशानिक अधिकारियों की मदद से निरन्तर विकास की ओर बढ़ रहा है। विकास कार्यों में जनपद अलीगढ़ ने अपना उच्च स्थान बनाया है, किन्तु जो व्यक्ति अधिक कार्य करता है उससे अपेक्षाएं और अधिक बढ़ जाती हैं इससे मुझे उम्मीद है कि जनपद अलीगढ़ के अधिकारी अपने कार्य को और बेहतर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में जनपद अलीगढ़ में अनेक कार्य हुए हैं, होम्योपैथिक एवं एलोपैथिक द्वारा बनाई गयी विभिन्न पीएचसी एवं सीएचसी पर चिकित्सकों एवं दवाईयों की उपलब्धता को बनाए रखने की आवश्यकता है। उन्होंने नकवी पार्क के मध्य 400 मीटर की जगह चिन्हित करके ट्रैक बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी इस सम्बन्ध में स्वयं पार्क का दौरा कर लें एवं सॉफ्ट ट्रैक मार्ग पार्क के मध्य में बनावाएं।

निजी एवं सरकारी नलकूपों की समीक्षा करते हुए बताया गया कि 2240 आवेदनों में 1190 व्यक्तियों को ट्यूबवैल का पूरा सामान दे दिया गया है। पूर्व मंत्री श्री दलवीर सिंह ने मा0 मंत्री जी को गन्ना किसानों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों की उपज को और अधिक मात्रा में खरीदे जाने की आवश्यकता है, जिस पर गन्ना अधिकारी ने बताया कि सामान्य बढ़ोतरी 60 प्रतिशत तक बढ़ा दी गयी है इसके साथ एडीशनल बढ़ोतरी भी की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि शुरू से अन्त तक नहरों की सफाई व्यापक स्तर पर कराई जाए तथा सफाई के सम्बन्ध में विधायकों तथा अन्य जन प्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जाए जिससे वह किए गये कार्य की गुणवत्ता को परख सकें।

मा0 मंत्री जी द्वारा जनपद में की गयी गड्ढ़ामुक्त सड़कों के विषय में बताया गया कि 552 किमी सड़क लोक निर्माण विभाग द्वारा गड्ढ़ामुक्त कर दी गयी हैं। इसी प्रकार उन्होंने नगर निगम से शहर एवं क्षेत्र विस्तार में आए 19 राजस्व ग्रामों में विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद में किए जा रहे विकास कार्यों की सूची हर हालत में जनप्रतिधियों को भी उपलब्ध कराएं जिससे वह अपने निरीक्षण के समय किए गये विकास कार्यों को भी देख सकें। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत दिये जाने वाले गैस तथा सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन को ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित कर जन प्रतिनिधि के माध्यम से वितरित किया जाए जिससे लोगों में और अधिक जानकारी प्राप्त हो सकेगी जिससे लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस अवसर पर मंत्री जी ने प्रधानमंत्री एवं काशीराम आवास तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण एवं अन्त्योदय कार्ड वितरित किए।

बैठक में जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया कि जनपद में जाम की समस्या का निस्तारण करने के लिए प्राइवेट बस स्टैण्ड को व्यस्ततम मार्ग से हटा दिया गया है इसी प्रकार रोडवेज बस स्टैण्ड को भी यथाशीघ्र व्यस्ततम मार्ग से हटा दिया जाएगा जिससे आम जनता को जाम में न फंसना पड़े। उन्होंने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में 11 अरब 49 करोड़ 42 लाख रूपये की सरकारी जमीन को अवैध कब्जाधारकों से मुक्त करा लिया गया है। इसी प्रकार ग्राम क्षेत्रों में भी सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त कराया जा रहा है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र ने अवगत कराया कि प्रशासन द्वारा समूह महिलाओं के उत्पादन बेचने के लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है इसके लिए अभी हाल में विकास भवन में दीवाली मेले का आयोजन किया गया जिसमें समूह की विभिन्न महिलाओं ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया तथा भारी संख्या में लोगों को उनके उत्पादों की खरीददारी की। इस अवसर पर ठा0 रघुराज सिंह, मा0 विधायकगण श्री संजीव राजा, श्री अनिल पाराशर, ठा0 दलवीर सिंह, ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह, श्री अनूप प्रधान, श्री राजवीर दिलेर, भाजपा जिलाध्यक्ष ठा0 गोपाल सिंह, एडीएम वित्त उदय, एडीम सिटी एस0बी0 सिंह, एसपी सिटी, क्राइम, देहात, समस्त उपजिलाधिकारीगण, क्षेत्राधिकारी पुलिस के साथ जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक, ट्यूटर के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *