सेक्स करना है आपको तो चले आईये, इधर आपका है इन्हे इंतजार

चंचल वर्मा, अलीगढ मीडिया ब्यूरो, अतरौली: आज विश्व जनसख्या दिवस है. पूरा देश इस मौके पर तमाम जागरूकता कार्यक्रम अलग अलग तरीको से आयोजित कर रहे है. लेकिन स्वास्थ्य महकमे ने जनसख्या वृद्धि रोकने और युवाओ को निसंकोच बनाने के लिए जो फार्मूला अपनाया है उसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है.
सम्भोग या सेक्स करने के लिए परिवार नियोजन के साधनो का उपयोग करने के लिए आज भी युवा पीड़ी झिझकती है. इसी झिझक के चलते अधिकांश लोग परिवार नियोजन का “कंडोम” जैसे आसान साधन को भी खरीदने या मांगने की जहमत नहीं उठाते. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर “कंडोम बॉक्स” रखवाए है. इन कंडोम बॉक्सों से जरूरतमंद व्यक्ति निशुल्क कंडोम का पैकेट बिना झिझक खुद निकलकर ले जा सकता है. अलीगढ जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुमित कुमार वार्ष्णेय ने बताया कि लोगो में सुरक्षित सेक्स/सम्भोग के लिए कंडोम को अस्पताल से मांगने में झिझकते है. युवा पीड़ी और नव विवाहिता खासकर इस झिझक के चलते इसका इस्तेमाल नहीं कर पते जिसके चलते कई बार अनचाहे गर्भधारण भी होता है जो जनसख्या वृद्धि का मुख्य कारण भी है. इसी झिझक को ख़त्म करने के लिए यहाँ एक कंडोम बॉक्स रखा गया है. कंडोम बॉक्स में से प्रतिदिन ४० से ५० पैकेट कंडोम को लोग बिना झिझक निकाल रहे है. इससे कंडोम प्रयोग करने के प्रति लोगो में रूचि बढ़ रही है. परिणाम सकारात्मक सहने पर इसी तरह के कंडोम बॉक्सों को उपस्वास्थ्य केन्द्रो पर भी रखा जा सकता है. आपको बताते चले कि जनपद में १३ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है इसके आलावा शहरी स्वास्थ्य केन्द्रो पर भी कंडोम बॉक्सों से इस सुविधा का लाभ बेझिझक लिया जा सकता है.

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *