युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: हिंदू जागरण मंच युवा वाहिनी हरदुआगंज हरिगढ़ में युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी का जन्मदिन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. और सभी कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको श्रद्धांजलि दी और सभी ने संकल्प लिया कि स्वामी विवेकानंद जी के पद चिन्हों पर चलेंगे जिसकी अध्यक्षता श्रीमान डॉ विष्णु जी ने की व मुख्य वक्ता के रूप में हिंदू जागरण मंच के जिला अध्यक्ष श्री मनोज कुमार जी ने सभी कार्यकर्ता को बताया कि स्वामी विवेकानन्द जी का जन्म 12 जनवरी सन् 1863 (विद्वानों के अनुसार मकर संक्रांति संवत् 1920) को कलकत्ता में एक कायस्थपरिवार में हुआ था। उनके बचपन का घर का नाम वीरेश्वर रखा गया, किंतु (किन्तु) उनका औपचारिक नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। पिता विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाईकोर्ट के एक प्रसिद्ध वकील थे।स्वामी विवेकानंद जी के पद चिन्हों पर चलने के लिए अस्वस्थ किया और कहा कि वह जो बात कहते थे कि उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए. और सभी कार्यकर्ताओं को हिंदू हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया  जिला महामंत्री युवा वाहिनी संदीप सिंह जादौन ने कहाँ 11 सितम्बर 1893 को शिकागो के विश्व धर्म सम्मेलन में हिन्दू धर्म पर अपने प्रेरणात्मक भाषण की शुरूआत में ‘मेरे अमेरिकी भाईयों और बहनों’ के साथ की तो बहुत देर तक तालियों की गड़गड़ाहट होती रही। इस भाषण के जरिये उन्होंने देश भर में भारतीय अध्यात्म का डंका बजाया।

 

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा घोषित आंदोलन के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं: डॉ दर्शन पाल

 

विदेशी मीडिया और वक्ताओं द्वारा भी स्वामी दयानन्द को धर्म संसद में सबसे महान व्यक्तित्व और ईश्वरीय शक्ति प्राप्त सबसे लोकप्रिय वक्ता बताया जाता रहा। स्वामी विवेकानंद की चर्चा जब भी होती है उनके उस ओजस्वी भाषण की चर्चा अवश्य होती है। उनके ओजस्वी भाषण से युवाओं को भाषण के जरिये ऊर्जावान बनाए रखने के लिए ही हर वर्ष 11 सितम्बर के दिन ‘शिकागो वक्तृता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। युवाओं की अहम् भावना को खत्म करने के उद्देश्य से ही स्वामी विवेकानंद ने अपने एक भाषण में कहा था कि यदि तुम स्वयं ही नेता के रूप में खड़े हो जाओगे तो तुम्हें सहायता देने के लिए कोई आगे नहीं बढ़ेगा। इसलिए यदि सफल होना चाहते हो तो सबसे पहले अपने अहम् का नाश कर डालो। उनका कहना था कि मेरी भविष्य की आशाएं युवाओं के चरित्र, बुद्धिमत्ता, दूसरों की सेवा के लिए सभी का त्याग और आज्ञाकारिता, खुद को और बड़े पैमाने पर देश के लिए अच्छा करने वालों पर निर्भर हो।
आज के दिन कुछ युवकों को नए दायित्व भी दिए गए जिसमें थाना इकाई से सह संयोजक मनीष अग्रवाल को बनाया गया व आदर्श जादौन ,विशाल जादौन, गोपाल गोस्वामी को नगर उपाध्यक्ष व नगर मंत्री के रूप में जतिन शर्मा ,जय प्रकाश ,मयंक बंसल व मीडिया प्रभारी विशाल शर्मा को बनाया गया. उपस्थित थाना इकाई थाना संयोजक मनोज चौहान, दुर्वेश कुमार, गुड्डू सिंह, निशांत कुमार, छोटू पंडित, दीपक कुमार ,भगवान दास आदि लोग उपस्थित रहे.

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com