किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने चलाया किसान कल्याण मिशन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: उत्तर प्रदेश के मा0 मुख्यन्नंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के संकल्प से प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए 06 जनवरी से किसान कल्याण मिशन आरम्भ किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह एवं सीडीओ अनुनय झा ने मिशन से जुड़े सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कलैक्ट्रेट में बैठक कर प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया है कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार की सकारात्मक एवं किसान कल्याणकारी गतिविधियों के माध्यम से काश्तकारों की आमदनी को दोगुना करने की मुहिम आगामी 06 जनवरी से आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है।
जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने बताया है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना और कृषि आधारित उद्योगों को विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण एवं उनकी आमदनी को दोगुना करने के लिए किसान कल्याण मिशन के रूप में अभियान चलाया जा रहा है। किसान कल्याण मिशन मुख्य रूप से तीन भागों में संचालित किया जाएगा। जिसके तहत खेती और खेती से जुड़े तमाम क्षेत्रों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

खेती और गाँवों को कॉर्पोरेट के हाथों से बचाने के लिए संघर्ष जारी रखने की वकीलों ने ली प्रतिज्ञा

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा ने बताया कि शासन के निर्देश पर किसान कल्याण मिशन के तहत 06 जनवरी को लोधा, अकराबाद, अतरौली, खैर, चण्डौस एवं इगलास में और 13 जनवरी को धनीपुर, बिजौली, टप्पल, जवां, गंगीरी एवं बिजौली में कृषि व सहयोगी विभागों की मदद से प्रदर्शनी के माध्यम से विभिन्न प्रकार की कृषि तकनीकों का डेमोस्ट्रेशन किया जाएगा। मेलों में शिविर की स्थापना कर जन समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा। किसान गोष्ठी में प्रगतिशील किसानों, कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि विभाग से जुड़े कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं द्वारा किसानोन्मुखी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। विभिन्न विभागों द्वारा कृषि कल्याण की योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभान्वित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर समस्त एसडीएम, डीडीओ भरत कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए सचिन यादव, डीसी एनआरएलएम जनार्दन प्रसाद यादव, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं नलकूप, सचिव मण्डी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

...हमारी खबरों को अपने फेसबुक पेज, ट्यूटर & WhatsAap Gruop के जरिये दोस्तों को शेयर जरूर करें

Aligarh Media Group

www.aligarhmedia.com (उत्तर प्रदेश के अलीगढ जनपद का नंबर-१ हिंदी न्यूज़ पोर्टल) अपने इलाके की खबरे हमें व्हाट्सअप करे: +91-9219129243 E-mail: aligarhnews@gmail.com

You May Also Like

error: Content is protected !!